बिना RO के इस्तेमाल से ऐसे पियें स्वच्छ पानी

RO ,स्वच्छ पानी ,pure water
बिना RO के इस्तेमाल से ऐसे पियें स्वच्छ पानी

लखनऊ। कहा जाता है कि ‘जल ही जीवन है’, लेकिन अगर यही जल अस्वच्छ हो तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। स्वस्थ रहने के लिए सभी व्यक्ति को रोजाना दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन आपके लिए यह जानना भी बेहद जरूरी है कि आप जो पानी पी रहे हैं वो शुद्ध है या नहीं। अगर आपके घर में वाटर प्यूरीफायर नहीं लगा है या खराब हो गया है तो आप ऐसे अशुद्ध पानी को पीने लायक बना सकते हैं।

Make Your Water Safe For Drinking :

पानी को उबाल कर इस्तेमाल करें

जिस पानी को आप शुद्ध करना चाहते हैं उसे एक बरतन में डालकर तेज आंच पर उबाल दें। पानी को उबालने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं, जिसके बाद वह पानी पीने लायक हो जाता है। कभी ऐसे हालात पड़े की आपके पास साफ पीने का पानी नहीं हो तो यह बात हमेशा याद रखें।

शुद्धिकरण गोलियों का करें इस्तेमाल

आप चाहे तो शुद्धिकरण गोलियों को इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत प्रभावी और आसान तरीका है। यह पानी में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट करने में कारगर है। ये गोलियां इस्तेमाल करने में बहुत आसान है। इसके लिए बस आपको पीने से आधे घंटे पहले पानी में डालना होगा, लेकिन यह प्रेगनेंट महिलाओं के लिए ठीक नहीं है। इसके साथ ही आपको एक बात और बता दें वह यह कि इस पानी का स्वाद बहुत अच्छा नहीं होता।

फिटकरी से भी शुद्ध कर सकते हैं पानी

पानी से भरे बरतन में एक छोटे से टुकड़े को अशुद्ध पानी में डालकर दो घंटे के लिए ढककर छोड़ दें। इस बात का खास ख्याल रखें कि दो घंटे तक इस बरतन को कोई टच न करें। इसके बाद आप देखेंगे की पानी की सारी गंदगी बर्तन के निचले हिस्से में जम गयी है। अब आप इसमें से नीचे जमी हुई गंदगी को छोड़कर साफ पानी को निकालकर दूसरे बर्तन में रख सकते हैं।

लखनऊ। कहा जाता है कि 'जल ही जीवन है', लेकिन अगर यही जल अस्वच्छ हो तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। स्वस्थ रहने के लिए सभी व्यक्ति को रोजाना दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन आपके लिए यह जानना भी बेहद जरूरी है कि आप जो पानी पी रहे हैं वो शुद्ध है या नहीं। अगर आपके घर में वाटर प्यूरीफायर नहीं लगा है या खराब हो गया है तो आप ऐसे अशुद्ध पानी को पीने लायक बना सकते हैं।पानी को उबाल कर इस्तेमाल करेंजिस पानी को आप शुद्ध करना चाहते हैं उसे एक बरतन में डालकर तेज आंच पर उबाल दें। पानी को उबालने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं, जिसके बाद वह पानी पीने लायक हो जाता है। कभी ऐसे हालात पड़े की आपके पास साफ पीने का पानी नहीं हो तो यह बात हमेशा याद रखें।शुद्धिकरण गोलियों का करें इस्तेमालआप चाहे तो शुद्धिकरण गोलियों को इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत प्रभावी और आसान तरीका है। यह पानी में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट करने में कारगर है। ये गोलियां इस्तेमाल करने में बहुत आसान है। इसके लिए बस आपको पीने से आधे घंटे पहले पानी में डालना होगा, लेकिन यह प्रेगनेंट महिलाओं के लिए ठीक नहीं है। इसके साथ ही आपको एक बात और बता दें वह यह कि इस पानी का स्वाद बहुत अच्छा नहीं होता।फिटकरी से भी शुद्ध कर सकते हैं पानीपानी से भरे बरतन में एक छोटे से टुकड़े को अशुद्ध पानी में डालकर दो घंटे के लिए ढककर छोड़ दें। इस बात का खास ख्याल रखें कि दो घंटे तक इस बरतन को कोई टच न करें। इसके बाद आप देखेंगे की पानी की सारी गंदगी बर्तन के निचले हिस्से में जम गयी है। अब आप इसमें से नीचे जमी हुई गंदगी को छोड़कर साफ पानी को निकालकर दूसरे बर्तन में रख सकते हैं।