इस देश में बन रहा है अंडर वॉटरपार्क, समुद्री जीवन का देख सकेंगे नज़ारा

zira island underwaterpark
इस देश में बन रहा है अंडर वॉटरपार्क, समुद्री जीवन का देख सकेंगे नज़ारा

सिडन। आपने वॉटरपार्क तो बहुत देखा होगा लेकिन क्या आपने अंडर वॉटरपार्क देखा है। आज हम आपको अंडर वॉटरपार्क के बारें में बताने जा रहें हैं। बता दें कि सिडन शहर लेबनान में फ्रेंड्स ऑफ जिरा आईलैंड एंड सिडंस बीच एसोसिएशन समुद्र के अंदर पार्क बन रहा है। इसके लिए पर्यावरण कार्यकर्ता शनिवार को सिडन शहर के भूमध्य सागर तट पर पहुंचकर पुरानाविमान सागर में डुबो दिया गया। सिडन में अंडर वॉटरपार्क बनाने का ये काम पिछले साल से ही शुरू हो गया था। जिसके बाद से अबतक कई समान समुद्र में डाला जा रहा है।

Making Underwater Water Park Sea Life Can Be Seen In This Country :

अंडर वॉटरपार्क बनाने का मकसद यह है कि लोग समुद्री जीवन को देखें और जाने। ये पार्क पानी के अंदर ऐसा बनाया जा रहा है जिसमें लोग कुछ देर तक ठहर सकें। बता दें कि लेबनान में भूमध्य सागर के 200 किमी का क्षेत्र समुद्री कचरे से पटा पड़ा है। समुन्द्र में बढ़ रहे इस कचरे को दूर करने के लिए ही पार्क का निर्माण किया जा रहा है ताकि लोगों से समुद्री क्षेत्रों को दूषित होने से बचाया जा सकें।

संगठन के प्रतिनिधि कमेल कोजबर का कहना है कि ‘अंडरवॉटर पार्क गोताखोरों के लिए महत्वपूर्ण होगा। डुबोए गए जहाजों, गाड़ियों और समुद्री शैवाल से अच्छा आवास बन सकेगा।’ सेना के 10 टैंक समुद्र में उतारे जा चुके हैं। संगठन ने अंडरवाटर पार्क बनाने के लिए पिछले साल सेना के 10 पुराने टैंक और अन्य गाड़ियां भी भूमध्य सागर में डुबोई थीं। इजरायल के साथ बढ़ते तनाव के कारण इन टैंकों का मुंह इजरायल सीमा की ओर रखा गया है।

सिडन। आपने वॉटरपार्क तो बहुत देखा होगा लेकिन क्या आपने अंडर वॉटरपार्क देखा है। आज हम आपको अंडर वॉटरपार्क के बारें में बताने जा रहें हैं। बता दें कि सिडन शहर लेबनान में फ्रेंड्स ऑफ जिरा आईलैंड एंड सिडंस बीच एसोसिएशन समुद्र के अंदर पार्क बन रहा है। इसके लिए पर्यावरण कार्यकर्ता शनिवार को सिडन शहर के भूमध्य सागर तट पर पहुंचकर पुरानाविमान सागर में डुबो दिया गया। सिडन में अंडर वॉटरपार्क बनाने का ये काम पिछले साल से ही शुरू हो गया था। जिसके बाद से अबतक कई समान समुद्र में डाला जा रहा है। अंडर वॉटरपार्क बनाने का मकसद यह है कि लोग समुद्री जीवन को देखें और जाने। ये पार्क पानी के अंदर ऐसा बनाया जा रहा है जिसमें लोग कुछ देर तक ठहर सकें। बता दें कि लेबनान में भूमध्य सागर के 200 किमी का क्षेत्र समुद्री कचरे से पटा पड़ा है। समुन्द्र में बढ़ रहे इस कचरे को दूर करने के लिए ही पार्क का निर्माण किया जा रहा है ताकि लोगों से समुद्री क्षेत्रों को दूषित होने से बचाया जा सकें। संगठन के प्रतिनिधि कमेल कोजबर का कहना है कि 'अंडरवॉटर पार्क गोताखोरों के लिए महत्वपूर्ण होगा। डुबोए गए जहाजों, गाड़ियों और समुद्री शैवाल से अच्छा आवास बन सकेगा।' सेना के 10 टैंक समुद्र में उतारे जा चुके हैं। संगठन ने अंडरवाटर पार्क बनाने के लिए पिछले साल सेना के 10 पुराने टैंक और अन्य गाड़ियां भी भूमध्य सागर में डुबोई थीं। इजरायल के साथ बढ़ते तनाव के कारण इन टैंकों का मुंह इजरायल सीमा की ओर रखा गया है।