1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Malaysia political crisis: बहुमत नहीं मिलने पर पीएम मुहयिद्दीन यासीन ने दिया इस्तीफा

Malaysia political crisis: बहुमत नहीं मिलने पर पीएम मुहयिद्दीन यासीन ने दिया इस्तीफा

अफगानिस्तान में तख्ता पलट के बीच मलेशिया में पैदा हुए राजनीतिक संकट की खबरें आ रही है। मलेशिया (Malaysia) के प्रधानमंत्री मुहयिद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) ने सोमवार को अपने कार्यकाल के 18 महीने से भी कम समय में इस्तीफा (Resign) दे दिया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Malaysia political crisis: अफगानिस्तान में तख्ता पलट के बीच मलेशिया में पैदा हुए राजनीतिक संकट (political crisis) की खबरें आ रही है। मलेशिया (Malaysia) के प्रधानमंत्री मुहयिद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) ने सोमवार को अपने कार्यकाल के 18 महीने से भी कम समय में इस्तीफा (Resign) दे दिया। सरकार चलाने के लिए बहुमत न जुटा पाने के वजह से उन्होंने इस्तीफा दिया है। और इसी के साथ पीएम मुहयिद्दीन यासीन मलेशिया के सबसे कम काल खण्ड तक शासन चलाने वाले नेता बन गए हैं।

पढ़ें :- Kailash Nath Shukla jeevan parichay : संगठन से लेकर सत्ता तक का कैलाश नाथ शुक्ल ने यूं तय किया सफर

खबरों के अनुसार, मुहयिद्दीन यासीन ने सोमवार को मलेशिया के नरेश (King of Malaysia) को इस्तीफा सौंप दिया। इससे पहले उन्होंने यह स्वीकार किया था कि शासन करने के लिए आवश्यक बहुमत का समर्थन उन्हें हासिल नहीं है। इससे पहले यासीन सोमवार को मलेशिया नरेश से मिलने राजमहल पहुंचे थे। इसके तुरंत बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। यासीन ने 18 महीने से भी कम समय पहले पद संभाला था। पहले से वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) से जूझ रहे देश में अब राजनीतिक संकट भी खड़ा हो गया है।

महीनों के लॉकडाउन के विभिन्न स्तरों के बावजूद कोरोनोवायरस मामलों में निरंतर वृद्धि पर जनता के गुस्से के बीच राजनीतिक उथल-पुथल आई है।कई मलेशियाई सरकार पर राजनीति पर बहुत अधिक समय खर्च करने और शासन करने के लिए पर्याप्त समय नहीं देने का आरोप लगाते हैं।

इस बीमारी से लगभग 12,510 लोगों की मौत हो चुकी है क्योंकि सरकारी अस्पतालों में ओवरलोड होने के कारण इसका सामना करना पड़ रहा है।

मलेशिया में दुनियाभर में सबसे अधिक संक्रमण दर और मृत्यु दर है। सात महीने के आपातकाल और जून से लागू लॉकडाउन के बाद भी इस महीने हर दिन कोरोना के 20 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इससे स्वास्थ्य व्यवस्था पर खासा दबाव पड़ा है।

पढ़ें :- एक इंटरव्यू में बोले सुशील मोदी, मांझी जी को 10 दिनों के लिए भेज दीजिए पुलवामा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...