1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Malaysia: इस्माइल साबरी याकूब बने मलेशिया के नए PM , यूएमएनओ की हुई वापसी

Malaysia: इस्माइल साबरी याकूब बने मलेशिया के नए PM , यूएमएनओ की हुई वापसी

मलेशिया में बहुत बड़ा राजनीतिक बदलाव हुआ है। देश में लंबे समय तक शासन करने वाले राजनीतिक दल को एक बार फिर सत्ता मिली है। मलेशिया के राजा ने शुक्रवार को इस्माइल साबरी याकूब (Ismail Sabri Yaakob) को देश का नया नेता घोषित किया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Malaysia: मलेशिया में बहुत बड़ा राजनीतिक बदलाव हुआ है। देश में लंबे समय तक शासन करने वाले राजनीतिक दल को एक बार फिर सत्ता मिली है। मलेशिया के राजा ने शुक्रवार को इस्माइल साबरी याकूब (Ismail Sabri Yaakob) को देश का नया नेता घोषित किया। इसके पहले इस्माइल मुहीद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) की सरकार में उप प्रधानमंत्री थे। यासीन ने 18 महीने से भी कम समय में पद से इस्तीफा दे दिया क्योंकि उनके गठबंधन में अंदरूनी कलह की वजह से उन्हें समर्थन नहीं मिल रहा था। वहीं, एक बार फिर देश में यूनाइटेड मलयज नेशनल ऑर्गनाइजेशन (यूएमएनओ) की वापसी हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस्माइल 21 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

पढ़ें :- Sameer Wankhede Aryan से पहले पापा Shahrukh से भी कर चूक हैं घंटो तक पूछताछ, जाने क्या था मामला

इस्माइल की नियुक्ति से यूनाइटेड मलयज नेशनल ऑर्गनाइजेशन (यूएमएनओ) की वापसी होगी।मलेशिया के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने कहा है, ‘इस्माइल के पास बहुमत के लिए 114 सांसदों का समर्थन हासिल है। इस्माइल 21 अगस्त को मलेशिया के नौवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।’

मलेशिया में 1957 में ब्रिटेन से आजादी के बाद से 2018 तक यूएमएनओ का राज रहा। 2018 में अरबों डालर का वित्तीय घोटाला सामने आने के बाद वह सत्ता से बाहर हो गया था। राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह (Sultan Abdullah Sultan Ahmad Shah) ने कहा कि इस्माइल को 114 सांसदों का समर्थन हासिल हुआ है। उन्होंने कहा कि 61 वर्षीय इस्माइल शनिवार को मलेशिया के नौवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

 

पढ़ें :- यूपी: जितिन प्रसाद समेत नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्यों ने ली शपथ
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...