1. हिन्दी समाचार
  2. मालदीव: राष्ट्रपति सोलिह ने मोदी को सर्वोच्च ऑनर से किया सम्मानित

मालदीव: राष्ट्रपति सोलिह ने मोदी को सर्वोच्च ऑनर से किया सम्मानित

Maldives President Salih Honored Modi With Highest Honors

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। मालदीव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विदशी हस्तियों को दिए जाने वाले देश के सर्वोच्च सम्मान ‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित किया। यह विदेशी प्रतिनिधियों को दिया जाने वाला मालदीव का सबसे बड़ा सम्मान है। जिसके बाद मोदी ने मालदीव की संसद को संबोधित किया।

पढ़ें :- महराजगंज:ट्रक चालक की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

इसके पहले पीएम मोदी और इब्राहिम ने माले में द्विपक्षीय बैठक की जिसमें भारतीय प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद था। इस दौरान भारत का मालदीव के साथ मित्रवत संबंध देखने को मिला जब पीएम मोदी ने सोलिह को टीम इंडिया के सदस्यों के हस्ताक्षर वाला क्रिकेट बैट भेंट किया।

पीएम मोदी इसके बाद ट्वीट कर बताया कि सोलिह क्रिकेट के फैन हैं, लिहाजा मैंने उन्हें वर्ल्ड कप खेल रही टीम इंडिया का हस्ताक्षर किया हुआ बैट तोहफे में दिया।

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी अपने पहले कार्यकाल में राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने मालदीव पहुंचे थे। मौजूदा यात्रा के दौरान उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और फिर संसद को भी संबोधित करेंगे। अगले दिन वह श्रीलंका की यात्रा के तहत राजधानी कोलंबो पहुंचेंगे।

रविवार को श्रीलंका दौरे पर जाएंगे मोदी

पढ़ें :- इन 8 अभिनेत्रियों के मंगलसूत्र की कीमत जब जानेंगे, दांतो तले उंगली दबा लेंगे

मोदी मालदीव से 9 जून को श्रीलंका दौरे पर जाएंगे। 21 अप्रैल को श्रीलंका में हुए बम धमाकों के बाद मोदी वहां जाने वाले पहले विदेशी नेता होंगे। हालांकि, वे यहां कुछ ही घंटे बिताएंगे। मोदी राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से मुलाकात करेंगे। श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए बम धमाकों में 11 भारतीय समेत 258 लोगों की जान चली गई थी।

प्रधानमंत्री रहते मोदी का यह तीसरा श्रीलंकाई दौरा है। इससे पहले वे 2015 और 2017 में भी श्रीलंका दौरे पर जा चुके हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि मोदी का यह दौरा श्रीलंका सरकार को यह बताने के लिए है कि इस आपदा में हम उनके साथ बराबरी से खड़े हैं। मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि आतंकवाद से निपटने में भारत सरकार श्रीलंका की पूरी मदद करेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...