1. हिन्दी समाचार
  2. नीम के पत्तों के गजब फायदे, कई बीमारियां और स्किन प्रॉबलम रहतीं हैं कोसो दूर

नीम के पत्तों के गजब फायदे, कई बीमारियां और स्किन प्रॉबलम रहतीं हैं कोसो दूर

Many Benefits Of Neem Leaves Many Diseases And Skin Problems Remain

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: नीम के लाभ के बारें में सभी बताते हैं, लेकिन इसका उपयोग कई चीजों में किया जा सकता है। इस बारें में कोई विस्तार से चर्चा नहीं करता है।

पढ़ें :- कोरोना संकट के बीच खुलने जा रहा है सिनेमा हॉल, इन नियमों का करना होगा पालन

बालों में रूसी को भी नीम का पत्ता समाप्त कर सकता है। ऐसे ही कई नीम की पती के फायदे हैं जिसके बारें में आज हम आपको बताने जा रहे है। जो की कुछ इस प्रकार हैं-

नीम के पत्ते के फायदे

  • मसूड़ों की समस्या में भी नीम लाभदायक होता है। यह मसूड़ों के सूजन को समाप्त कर देता है। इसके अलावा मुंह से आने वाली बदबू को भी मार देता है। नीम के पत्तों का रस मसूड़ों पर रगड़ने से लाभ मिलता है और दर्द में भी आराम मिलता हैं।
  • नीम के पत्ते में फंगसरोधी और जीवाणुरोधी गुण उपलब्ध होते हैं। यह रूसी के इलाज और सिर की स्किन को ठीक रखने में बेहद साहयता करते हैं। नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उपयोग करने से रूसी ठीक हो सकती है।

  • नीम का पत्ता पेट के कीड़ों का भी मारने में मददगार होता है। खाली पेट नीम के पत्तों को चबाने से पेट की कीड़े मर जाते हैं और इस परेशानी से राहत मिल सकती हैं।
  • नीम डायबिटिज रोगियों के लिए बेहद लाभदायक है। यह शुगर को काबू करने का काम करता है। नीम के पत्ते को खाने से डायबिटिज मरीजों को कई सारे लाभ मिल सकते है।

पढ़ें :- देवेंद्र फडणवीस और संजय राउत के बीच हुई मुलाकात, राजनीतिक गलियारों में हो रही यह चर्चा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...