1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. 44th AGM of Reliance में आज हो सकते हैं कई बड़े एलान, जानें कब शुरू होगी बैठक

44th AGM of Reliance में आज हो सकते हैं कई बड़े एलान, जानें कब शुरू होगी बैठक

देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 44वीं वार्षिक आम बैठक (AGM 2021) गुरुवार को अपरान्ह दो बजे होने जा रही है है। इस बैठक में दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के साथ डील पर एलान हो सकता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 44वीं वार्षिक आम बैठक (AGM 2021) गुरुवार को अपरान्ह दो बजे होने जा रही है है। इस बैठक में दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के साथ डील पर एलान हो सकता है। इस दौरान कंपनी अपने पहले 5जी स्मार्टफोन को भी लॉन्च कर सकती है। एजीएम से पहले बीएसई पर रिलायंस का शेयर मामूली गिरावट पर खुला। इसकी शुरुआत 2214.80 के स्तर पर हुई।

पढ़ें :- TIME List : TIME100 NEXT लीडर्स की लिस्ट में आकाश अंबानी शामिल

ब्रोकरेज एचएसबीसी ग्लोबल रिसर्च की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, ‘रिलायंस की वार्षिक आम बैठक एतिहासिक रूप से लोगों का ध्यान आकर्षित करती रही है। पूर्व में इस बैठक में जब बैठक आमने सामने होती थी तो इसमें 3,000 तक शेयरधारक शामिल हुए हैं। वहीं महामारी के दौरान पिछले वर्ष आभासी तरीके से हुई बैठक में दुनिया के 42 देशों के 468 शहरों के तीन लाख लोग इसमें शामिल हुए थे।

आप RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी का भाषण नीचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन देख सकते हैं।

कारोबार के लिए नई दिशाओं की घोषणा हो सकती है कंपनी

पढ़ें :- Mukesh Ambani की सुरक्षा में इजाफा, अब Z+ कैटेगरी की मिली सुरक्षा

पिछले एक साल के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल और खुदरा कारोबार करने वाली अनुषंगी कंपनियों में कई नए निवेशक जुड़े हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट तथा क्वालकॉम जैसी कई वैश्विक कंपनियों साथ नई भागीदारी की है। ये निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि एजीएम में अनुषंगी कंपनियों के कारोबार के लिए नई दिशाओं की घोषणा हो सकती है। इसके अलावा ऐसी भी चर्चा है कि रिलायंस गूगल के साथ नए स्मार्टफोन के लिए भागीदारी तथा इसकी कीमत की घोषणा कर सकती है।

मालूम हो कि पिछले साल जियो ने कहा था कि वह सबसे सस्ते 5जी स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी और इसके लिए वह गूगल के साथ काम कर रही है। गूगल ने भी इस बात की पुष्टि की थी। गूगल के साथ पार्टनरशिप की वजह से यह भी कंफर्म हो गया है जियो का पहला 5जी स्मार्टफोन एंड्रॉयड वर्जन का होगा। कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जियो के 5जी स्मार्टफोन की कीमत 2,500 रुपये होगी। बता दें कि फिलहाल भारतीय बाजार में सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन की कीमत 13,999 रुपये है।

 

  • आरआईएल के एजीएम व्हाट्सएप चैटबॉट असिस्टेंट को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।
  • सबसे पहले +917977111111 को अपने मोबाइल में सेव करें।
  • ऊपर लिखे नंबर के मैसेज बॉक्स में ‘Hi’ लिखकर भेजें।
  • चैटबॉट असिस्टेंट को सवाल भेजें।
  • एक बार जब आप इसे भेज देते हैं, तो एक त्वरित संदेश आपको विकल्पों का एक मेनू देगा।
  • आगे बढ़ने के लिए प्रासंगिक विकल्प चुनें।

 

पढ़ें :- अमेरिकी शेयर बाजार में उठे 'तूफान' में उड़ी अरबपतियों की दौलत, मस्क से अंबानी-अडानी तक को हुआ तगड़ा नुकसान
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...