1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना के इलाज के लिए दी जाने वाली आवइरमेक्टिन सहित कई दवाएं की गईं बंद, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस

कोरोना के इलाज के लिए दी जाने वाली आवइरमेक्टिन सहित कई दवाएं की गईं बंद, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस

भारत में कोरोना का खतरा कम होने लगा है। बीते 24 घंटे में करीब एक लाख कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। ऐसे में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ हेल्‍थ सर्विसेज ने बिना लक्षण या हल्‍के लक्षण वाले कोरोना मरीजों के इलाज के लिए संशोधित गाइडलाइंस जारी की है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Many Medicines Including Avirmectin Given For The Treatment Of Corona Were Stopped The Ministry Of Health Issued New Guidelines

नई दिल्‍ली। भारत में कोरोना का खतरा कम होने लगा है। बीते 24 घंटे में करीब एक लाख कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। ऐसे में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ हेल्‍थ सर्विसेज ने बिना लक्षण या हल्‍के लक्षण वाले कोरोना मरीजों के इलाज के लिए संशोधित गाइडलाइंस जारी की है।

पढ़ें :- खुशखबरी : देश में अब मुफ्त टीकाकरण, Co-Win पर पंजीकरण की अनिवार्य खत्म,न करें देर

नई गाइडलाइन के मुताबिक, एंटीपाइरेटिक और एंटीट्यूसिव को छोड़कर अन्य सभी दवाएं हटाने के निर्देश दिए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से 27 मई को जारी की गई संशोधित गाइडलाइंस के तहत बिना लक्षण व हल्‍के लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिए डॉक्‍टरों की ओर से दी जाने वाली हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन, आइवरमेक्टिन, डॉक्‍सीसाइक्लिन, जिंक, मल्‍टीविटामिन और अन्‍य दवाओं को बंद कर दिया है।

अब इन्‍हें सिर्फ बुखार के लिए एंटीपाइरेटिक और सर्दी जुकाम के लक्षण के लिए एंटीट्यूसिव ही दी जाएगी। इसके साथ ही मरीजों के गैरजरूरी टेस्ट को भी बंद करने के लिए कहा गया है। वहीं, कोरोना से बचाव के लिए लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग, फेस मास्‍क और हाथ धोने का सुझाव दिया गया है। साथ ही अगर कोई व्‍यक्ति कोरोना संक्रमित होता है तो उसे फोन पर कंसल्‍टेशन लेने और पौष्टिक खाना खाने का भी सुझाव दिया गया है।

 

पढ़ें :- कोरोना वायरस: बीते 24 घंटे में मिले 60 हजार संक्रमित, 1674 लोगों की मौत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X