1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Maruti Alto K10 CNG लॉन्च, देती है 33Km का माइलेज

Maruti Alto K10 CNG लॉन्च, देती है 33Km का माइलेज

Maruti Suzuki Alto K10 CNG : मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने शुक्रवार को घरेलू बाजार में अपनी मशहूर कार Alto K10 के नए सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च किया है। लंबे समय से इस कार के सीएनजी वेरिएंट का इंतज़ार हो रहा था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Maruti Suzuki Alto K10 CNG : मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने शुक्रवार को घरेलू बाजार में अपनी मशहूर कार Alto K10 के नए सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च किया है। लंबे समय से इस कार के सीएनजी वेरिएंट का इंतज़ार हो रहा था। नई मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 के सीएनजी वेरिएंट की शुरुआती कीमत 5.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। कंपनी का दावा है कि ये नई सीएनजी कार 33.85 किलोमीटर प्रति किग्रा तक का माइलेज देगी।

पढ़ें :- West Bengal : शुभेंदु और ममता बनर्जी के बीच हुआ गुप्‍त समझौता, भाजपा नेताओं ने लगाया बड़ा आरोप

कंपनी ने हाल ही में Alto K10 को बाजार में उतारा था। मारुति सुजुकी का कहना है कि, बाजार में आने के बाद से ही इस छोटी कार को ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। इसके सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने की योजना पहले से ही हमारी योजनाओं में शामिल था। Maruti Alto पिछले 16 सालों से देश की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक रही है। Alto K10 के सीएनजी वेरिएंट में आने के बाद इसकी बिक्री को और भी रफ्तार मिलने की उम्मीद है।

जानें कैसी है नई Maruti Alto K10 CNG

कंपनी ने Alto K10 में कंपनी फिटेड सीएनजी किट को शामिल करने के अलावा इस कार में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है। चूंकि इस कार को हाल ही में लॉन्च किया गया था, तो इसमें सभी एडवांस फीचर्स मिलते हैं। इस कार में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का K10c डुअलजेट इंजन वीवीटी इंजन का इस्तेमाल किया है। हालांकि पेट्रोल मोड में ये इंजन 65 bhp की पावर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि सीएनजी मोड में इसका पावर आउटपुट घटकर 55 bhp और टॉर्क 82 Nm हो जाता है। सीएनजी वेरिएंट को कंपनी ने केवल मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया है।

रेगुलर पेट्रोल मॉडल के मुकाबले सीएनजी वेरिएंट की कीमत तकरीबन 1 लाख रुपये ज्यादा है। पेट्रोल मॉडल की स्टैंडर्ड LXI वेरिएंट की शुरुआती कीमत महज 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसका सीएनजी मॉडल VXI पर बेस्ड है और पेट्रोल VXI वेरिएंट की कीमत 4.99 लाख रुपये से शुरू होती है। आमतौर पर सीएनजी कारों की सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि, इसमें सीएनजी सिलिंडर के नाते बूट स्पेस लगभग खत्म हो जाता है, लेकिन यदि आपको बूट स्पेस की चिंता नहीं है तो ये आपके लिए एक किफायती कार साबित हो सकती है।

पढ़ें :- Congress Politics: सियासी बवाल के बाद एक साथ दिखे गहलोत और पायलट, भारत जोड़ो यात्रा पर हुई चर्चा

ये हैं ख़ास फीचर्स

Maruti Alto K10 में कंपनी ने 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोमेंट सिस्टम दिया है, जो कि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा कीलेस एंट्री, डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल मैनुअल एड्जेस्टेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स मिलते हैं। वहीं सेफ्टी के तौर पर इस कार में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...