1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. मारुति सुजुकी इंडिया सितंबर 2021 में अपने मॉडल लाइन अप में कीमतों में बढ़ोतरी करेगी

मारुति सुजुकी इंडिया सितंबर 2021 में अपने मॉडल लाइन अप में कीमतों में बढ़ोतरी करेगी

मारुति सुजुकी इंडिया सितंबर 2021 में अपने मॉडल लाइन-अप में कीमतों में वृद्धि करेगी, और कंपनी ने कहा है कि कीमतों में बढ़ोतरी मुख्य रूप से विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मारुति सुजुकी इंडिया सितंबर 2021 में अपने मॉडल लाइन-अप में कीमतें बढ़ाएगी, कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में घोषणा की। हालांकि मूल्य वृद्धि की मात्रा का खुलासा नहीं किया गया है, कंपनी ने कहा है कि मूल्य वृद्धि मुख्य रूप से विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण हुई है। कहा जा रहा है कि, यह मूल्य संशोधन पहले से ही अपेक्षित था। जून 2021 में वापस, मारुति सुजुकी इंडिया ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) को एक नियामक फाइलिंग में घोषणा की थी कि वह वित्तीय वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही (Q2) में भारत में कार की कीमतों में वृद्धि करेगी।

पढ़ें :- Electric vehicles: आईफोन निर्माता फॉक्सकॉन ने पेश की तीन नई इलेक्ट्रिक कारें

अपने आधिकारिक बयान में, मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा, कीमतों में वृद्धि के संबंध में हमारे पहले संचार के संदर्भ में, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए, मूल्य वृद्धि के माध्यम से ग्राहकों को अतिरिक्त लागत के कुछ प्रभाव को पारित करना अनिवार्य हो गया है। मूल्य वृद्धि की योजना सितंबर 2021 में सभी मॉडलों में बनाई गई है।

अब, मारुति सुजुकी इंडिया ने जुलाई 2021 में चालू तिमाही की शुरुआत में स्विफ्ट हैचबैक और इसके पूरे सीएनजी मॉडल लाइन-अप की कीमतों में पहले ही वृद्धि कर दी है। कार निर्माता ने मॉडल और वेरिएंट के आधार पर कीमतों में ₹ 15,000 तक की वृद्धि की थी। और घोषणा की थी कि वह जल्द ही अन्य पेट्रोल मॉडल की कीमत में वृद्धि करेगी। यह स्पष्ट नहीं है कि स्विफ्ट और कंपनी के सीएनजी मॉडल की कीमतों में फिर से संशोधन किया जाएगा या वे अपरिवर्तित रहेंगे।

यह तीसरी बार है जब इंडो-जापानी कार निर्माता इस साल अपनी कारों की कीमत में वृद्धि करेगा। इससे पहले जनवरी 2021 में, कंपनी ने चुनिंदा मॉडलों के लिए कीमतों में ₹ 34,000 तक की वृद्धि की थी, और एक बार फिर अप्रैल 2021 में दोनों अवसरों पर, कार निर्माता ने कीमतों में वृद्धि के कारण इनपुट लागत में वृद्धि का हवाला दिया था।

पढ़ें :- डीजल के दाम बढ़ने से इस साल दूसरी बार बस किराए में बढ़ोतरी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...