1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. मारुति सुजुकी ने किया बड़ा खुलासा, टोयोटा प्लांट में विटारा ब्रेजा बनाने की योजना की हुई रद्द

मारुति सुजुकी ने किया बड़ा खुलासा, टोयोटा प्लांट में विटारा ब्रेजा बनाने की योजना की हुई रद्द

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Maruti Suzuki Makes Big Disclosure Plans To Build Vitara Brezza At Toyota Plant Canceled

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी इंडिया ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने भारत में टोयोटा किर्लोस्कर की फैक्टरी का इस्तेमाल विटारा ब्रेजा के निर्माण के लिए नहीं करने का फैसला किया है, जिसे भारत में टोयोटा अर्बन क्रूजर के रूप में भी बेचा जाता है।

पढ़ें :- यामाहा ने पेश की अपनी फ्लैगशिप माउंटेन ई-बाइक, जानें खूबियां

आपको बता दें, मार्च 2019 में एक समझौता सुनाया गया जिसमें दोनों कंपनियों ने घोषणा की कि मारुति सुजुकी भारत में टोयोटा को बलेनो की आपूर्ति करेगी। इसके साथ ही दोनों कंपनियों ने इस बात पर भी सहमति जताई कि मिनी एसयूवी विटारा ब्रेजा का कुछ प्रोडक्शन जो उस समय हॉट सेलिंग मॉडल था, टोयोटा किर्लोस्कर के इंडिया प्लांट में शिफ्ट हो जाएगा। वहां उत्पादित कुछ इकाइयों को भारत में टोयोटा ब्रांड के तहत बेचा जाएगा।

अर्बन क्रूज़र को लॉन्च करने की घोषणा

टोयोटा ने दो महीने पहले विटारा ब्रेज़ा पर आधारित अर्बन क्रूज़र को लॉन्च करने की घोषणा की थी, लेकिन बिना किसी प्लान के इसे अपने प्लांट में ही तैयार किया। उस समय के बीच जब समझौते की घोषणा की गई थी और अक्टूबर में अर्बन क्रूजर ने बाजार में कदम रखा था, भारतीय ऑटो बाजार में कई क्रांतिकारी बदलाव हुए हैं, जिन्होंने मिनी / कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है, जिससे विटारा ब्रेज़ा की बिक्री को नुकसान पहुंचा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...