1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. मारुति सुजुकी भारत में सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी

मारुति सुजुकी भारत में सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी

देश में चार नए सीएनजी मॉडल पेश करने की योजना हैं 14 में से आठ मारुति सुजुकी मॉडल भारत में सीएनजी विकल्प प्रदान करते हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

देश में पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों ने कार खरीदारों को सीएनजी वाहनों को चुनने के लिए प्रोत्साहित किया है। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी को सीएनजी उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला के लिए भी जाना जाता है। वर्तमान में, भारत में बिक्री के लिए इसके कुल 14 मॉडलों में से आठ सीएनजी विकल्प के साथ उपलब्ध हैं। सेमीकंडक्टर्स की कमी के चलते कंपनी के पास कुल 2.8 लाख यूनिट का ऑर्डर पेंडिंग है, इनमें से 1.1 लाख ऑर्डर अकेले सीएनजी मॉडल के लिए हैं।

पढ़ें :- जीप मेरिडियन की आधिकारिक डिलीवरी जून 2022 से होगी शुरू

वर्तमान में हमारे पास आठ मॉडल हैं, जिनमें हमारे कुल 14 मॉडलों में से सीएनजी विकल्प हैं, लेकिन हम इसमें बहुत जल्द चार और जोड़ने की योजना बना रहे हैं। पोर्टफोलियो। हालांकि, कंपनी ने देश में नए सीएनजी मॉडल पेश करने के लिए विवरण या समयसीमा साझा नहीं की है। ग्रीन मोबिलिटी प्लान के हिस्से के रूप में, 2025 तक, कंपनी की योजना भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की है।

पेट्रोल या डीजल की चलने की लागत लगभग 5 रुपये प्रति किलोमीटर हो गई है, जबकि सीएनजी के लिए यह अभी भी लगभग 1.7 रुपये प्रति किलोमीटर है। चलने की लागत अब इतनी अलग है कि एक पेट्रोल या डीजल वाहन एक सीएनजी वाहन चलाने की तुलना में तीन गुना महंगा है। मुझे लगता है कि लोगों के अचानक सीएनजी पर स्विच करने का सबसे बड़ा कारण यही है।

हाल के दिनों में देश में सीएनजी आउटलेट लगभग दोगुने हो गए हैं और फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट की मांग भी काफी बढ़ गई है। इसके अलावा, पिछले कुछ वर्षों में सीएनजी इकाइयों का परीक्षण और परीक्षण किया गया है, जिससे संभावित खरीदारों के बीच विश्वास पैदा हुआ है। आने वाले दिनों में मारुति सुजुकी के आगामी सीएनजी मॉडल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त होगी।

पढ़ें :- नई पीढ़ी की ऑडी Q5 का परीक्षण जारी: अगले साल अनावरण की संभावना
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...