1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Maruti Suzuki WagonR FFV : इस कार को फ्लेक्स फ्यूल से चलाने की तैयारी, जानिए कब होगी लॉन्च

Maruti Suzuki WagonR FFV : इस कार को फ्लेक्स फ्यूल से चलाने की तैयारी, जानिए कब होगी लॉन्च

आटो सेक्टर में ईंधन के सर्वोत्तम विकल्पों की तलाश जारी है।  भारत में वैकल्पिक ईंधन को लेकर विस्तार से प्लानिंग हो रही है। जहां एक ओर सरकार जहां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर जोर दे रही है, वहीं दूसरी ओर फ्लेक्स-फ्यूल से चलने वाली गाड़ियों पर।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Maruti Suzuki WagonR FFV : आटो सेक्टर में ईंधन के सर्वोत्तम विकल्पों की तलाश जारी है।  भारत में वैकल्पिक ईंधन को लेकर विस्तार से प्लानिंग हो रही है। जहां एक ओर सरकार जहां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर जोर दे रही है, वहीं दूसरी ओर फ्लेक्स-फ्यूल से चलने वाली गाड़ियों पर। भारत के कार बाजार में प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने वाली कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली वैगन आर के प्रोटोटाइप वर्जन (Maruti Suzuki WagonR FFV) से पर्दा उठा लिया है। नई वैगर आर को जापान के सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन से मदद लेकर मारुति सुजुकी के इंजीनियर ने देश में ही तैयार किया है।

पढ़ें :- Auto News-Ford Recalls : फोर्ड ने वापस बुलाए 462,000 लाख से ज्यादा वाहन, आई ये खराबी

फ्लेक्स फ्यूल 
मारुति सुजुकी की नई वैगन आर FFV देश की पहली मॉस-सेगमेंट फ्लेक्स फ्यूल कार है। कंपनी की ये कार E20 और E85 के बीच के रेंज की एथनॉल-पेट्रोल ब्लेंड फ्यूल से चलेगी। E20 मतलब ऐसा फ्यूल जिसमें 20 फीसदी एथनॉल मिलाया गया हो और E85 मतलब जिस फ्यूल में 85 फीसदी एथनॉल मिला हो। वैगन आर FFV में नया इंजन दिया गया है। कंपनी ने इस मॉडल की कार के लिए एक स्पेसिफिक इंजन तैयार किया है जो एथनॉल-पेट्रोल ब्लेंड फ्यूल के इस्तेमाल से चलेगा।

एथेनॉल सेंसर
 कोल्ड सीजन में कार की स्टार्टिंग में मदद के लिए इस इंजन में हीटेड फ्यूल-रेल जैसी नई Few System Technology को जोड़ा गया है। फ्यूल में इथेनॉल के परसेंटेज का पता लगाने के लिए अपडेटेड इंजन में एथेनॉल सेंसर दिया गया है। इंजन बेहतर तरीके से काम करे और कार ज्यादा दिनों तक अच्छी तरह से चले इसके लिए उसमें इंजन मैनेजमेंट सिस्टम, नया फ्यूल पंप, फ्यूल इंजेक्टर और अन्य अपडेट mechanical component से जोड़ा गया है। मारुति सुजुकी की  WagonR FFV कार अपकमिंग और BS6 फेज- II इमिशन के साथ शामिल है।

113 Nm का पीक टॉर्क जनरेट
मारुति सुजुकी के नई वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल कार के प्रोटोटाइप वर्जन में 1.2 लीटर कैपेसिटी वाला पेट्रोल इंजन लगा है। ये इंजन 88.5 bhp का पॉवर और 113 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। नई वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल कार में 5-speed manual transmission के साथ इंजन दिया गया है। ये इंजन E20 से E85 रेंज के फ्लेक्स-फ्यूल चलता है।मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर बताया है कि कंपनी फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली अपनी पहली WagonR FFV कार को 2025 तक लॉन्च करेगी।

पढ़ें :- Innova Crysta Booking :Toyota ने शुरू की नई इनोवा क्रिस्टा की बुकिंग, ऐसे करें बुक
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...