1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Maruti Suzuki का XL6 मॉडल 21 अप्रैल को होगा लॉन्च, चाबी नहीं हुई तो फोन से ही होगी स्टार्ट

Maruti Suzuki का XL6 मॉडल 21 अप्रैल को होगा लॉन्च, चाबी नहीं हुई तो फोन से ही होगी स्टार्ट

Maruti Suzuki कंपनी अपनी एक्स्ट्रा लार्ज स्पेस वाली कार XL6 का नया मॉडल 21 अप्रैल गुरुवार को लॉन्च करने जा रही है। मारुति की ये 6 सीटर कार है। इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी गई थी। ग्राहक वेबसाइट या शोरूम पर 11 हजार का टोकन अमाउंट देकर इसकी बुकिंग कर सकते हैं। कार से जुड़ी रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार अब पहले से ज्यादा लग्जरी होने वाली है। इसमें कई नए और एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलेंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। Maruti Suzuki कंपनी अपनी एक्स्ट्रा लार्ज स्पेस वाली कार XL6 का नया मॉडल 21 अप्रैल गुरुवार को लॉन्च करने जा रही है। मारुति की ये 6 सीटर कार है। इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी गई थी। ग्राहक वेबसाइट या शोरूम पर 11 हजार का टोकन अमाउंट देकर इसकी बुकिंग कर सकते हैं। कार से जुड़ी रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार अब पहले से ज्यादा लग्जरी होने वाली है। इसमें कई नए और एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलेंगे।

पढ़ें :- भारतीय बाजार में जल्द ही लांच होगा केटीएम 390 एडवेंचर, जाने इसका फीचर्स पिक्चर

बलेनो के जैसा 360 डिग्री वाला कैमरा मिलेगा

कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, XL6 में बलेनो के जैसा 360 डिग्री कैमरा मिलेगा। यानी कार के अंदर स्क्रीन पर चारों तरफ का नजारा दिखाई देगा। इस फीचर की मदद से कार को बैक करन या पार्क करने में मदद मिलेगी। इसमें ऑल-न्यू इन्फोटेनमेंट सिस्टम (All-New Infotainment System) भी मिलेगा। हालांकि, इसकी स्क्रीन साइज को लेकर अभी जानकारी सामने नहीं आई है। कार का इंटीरियर को बेहतर बनाने के लिए बैजिंग लाइट भी देखने को मिल सकती है।

16-इंच के बड़े और दमदार अलॉय मिलेंगे

XL6 में नए डिजाइन वाले 16-इंच के दमदार और बड़े अलॉय व्हील देखने को मिलेंगे। इन अलॉय से एक तरफ जहां कार का लुक शनदार होगा। तो दूसरी तरफ कार को मजबूती भी मिलेगी। अलॉय में डुअल-टोन का ऑप्शन भी मिलेगा। कार की फ्रंट ग्रिल को भी रिवाइज किया गया है। नए मॉडल में इसे बंपर के साथ बेहतर कनेक्ट किया गया है। XL6 के ऑफिशियल टीजर के मुताबिक, इसमें कई कनेक्टेड फीचर्स मिलेंगे। स्मार्टफोन App की मदद से कार को Unlock कर पाएंगे। चाबी नहीं होने पर फोन से ही इंजन को भी स्टार्ट कर पाएंगे।

पढ़ें :- Toyota Urban Cruiser Hyryder Price Hike : टोयोटा अर्बन क्रूजर हाई राइडर की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें नई कीमत

1.5-लीटर का डुअल-जेट पेट्रोल इंजन मिलेगा

इस प्रीमियम मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का नया K15C 1.5-लीटर डुअल-जेट पेट्रोल इंजन मिलेगा। मौजूद मॉडल में K15B 1.5-लीटर इंजन मिलता है। नया इंजन 115hp का पावर जनरेट करेगा। ये 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से कनेक्ट किया जाएगा। पुराने मॉडल में 4-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। ऐसा माना जा रहा है कि डुअल-जेट टेक्नोलॉजी की वजह से इसमें बेहतर माइलेज भी मिलेगा।

जानें न्यू XL6 की कीमत

XL6 के नए मॉडल की कीमत से जुड़ी जानकारी सामने नहीं आई है। मौजूद मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 10.14 लाख से 12.02 रुपए तक है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी नए मॉडल के बेस वैरिएंट की कीमत में ज्यादा अंतर नहीं रखेगी, लेकिन टॉप वैरिएंट की कीमत ज्यादा होगी। भारतीय बाजार में नई XL6 का मुकाबला किआ कार्नेस, महिंद्रा मराजो के साथ होता है। वहीं, टॉप एंड वैरिएंट का सीधा मुकाबला टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा से होता है।

पढ़ें :- Auto News-2023 Hyundai Creta : 2023 हुंडई क्रेटा में अधिक सुरक्षा और 2 इंजन, जानें कीमतों  के बारे में
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...