1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Maruti XL6 Launch : लक्जरी फीचर्स वाली मारुति XL6 लॉन्च, जानें कितनी है कीमत?

Maruti XL6 Launch : लक्जरी फीचर्स वाली मारुति XL6 लॉन्च, जानें कितनी है कीमत?

Maruti XL6 Launch : मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपनी बड़ी गाड़ी Maruti XL6 का अपडेटेड वर्जन गुरुवार को लॉन्च कर दिया है। इसमें कई लक्जरी फीचर्स दिए गए हैं। इस 6-सीटर कार में कई ऐसे प्रीमियम फीचर हैं जो पहली बार दिए गए हैं। एक्सटीरियर और इंटीरियर में नए बदलाव के साथ कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 11.29 लाख रुपये रखी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Maruti XL6 Launch : मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपनी बड़ी गाड़ी Maruti XL6 का अपडेटेड वर्जन गुरुवार को लॉन्च कर दिया है। इसमें कई लक्जरी फीचर्स दिए गए हैं। इस 6-सीटर कार में कई ऐसे प्रीमियम फीचर हैं जो पहली बार दिए गए हैं। एक्सटीरियर और इंटीरियर में नए बदलाव के साथ कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 11.29 लाख रुपये रखी है।

पढ़ें :- Citroen eC3 EV की प्री-बुकिंग शुरू, जानें इन कारों को टक्कर देगी, इतनी है कीमत

XL6 Maruti XL6 4 वैरिएंट्स में लॉन्च हुई है। इसमें सबसे कम कीमत Zeta के मैनुअल ट्रांसमिशन मॉडल की 11.29 लाख रुपये है, जबकि इसके ही ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की कीमत 12.79 लाख रुपये है। इसके अलावा इसे Alpha, Alpha+ और Alpha+ Dual Tone में वैरिएंट में भी उतारा गया है। इस कार की अधिकतम एक्स-शोरूम कीमत 14.55 लाख रुपये है।

ग्रिल-क्रोम से बदला एक्सटीरियर लुक
कंपनी ने Maruti XL6 के फ्रंट ग्रिल को थोड़ा स्पोर्टी बनाया है। वहीं एक्सटीरियर लुक को बेहतर बनाने के लिए एक्स्ट्रा क्रोम फिनिश लगाई गई है। इसमें 16 इंच के डुअल टोन व्हील दिए गए हैं। इसके साथ ही कार के साइड और रियर पर भी क्रोम टच को बढ़ाया गया है।

बलेनो के जैसा 360 डिग्री वाला कैमरा 

कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, XL6 में बलेनो के जैसा 360 डिग्री कैमरा मिलेगा। यानी कार के अंदर स्क्रीन पर चारों तरफ का नजारा दिखाई देगा। इस फीचर की मदद से कार को बैक करन या पार्क करने में मदद मिलेगी। इसमें ऑल-न्यू इन्फोटेनमेंट सिस्टम (All-New Infotainment System) भी मिलेगा। हालांकि, इसकी स्क्रीन साइज को लेकर अभी जानकारी सामने नहीं आई है। कार का इंटीरियर को बेहतर बनाने के लिए बैजिंग लाइट भी देखने को मिल सकती है।

पढ़ें :- Auto News : फेसलिफ्ट डिजाइन के साथ नई Hyundai Aura लॉन्च, कीमत 6.29 लाख रुपये से शुरू

16-इंच के बड़े और दमदार अलॉय 

XL6 में नए डिजाइन वाले 16-इंच के दमदार और बड़े अलॉय व्हील देखने को मिलेंगे। इन अलॉय से एक तरफ जहां कार का लुक शानदार है। तो दूसरी तरफ कार को मजबूती भी मिलेगी। अलॉय में डुअल-टोन का ऑप्शन भी मिलेगा। कार की फ्रंट ग्रिल को भी रिवाइज किया गया है। नए मॉडल में इसे बंपर के साथ बेहतर कनेक्ट किया गया है। XL6 के ऑफिशियल टीजर के मुताबिक, इसमें कई कनेक्टेड फीचर्स हैं। स्मार्टफोन App की मदद से कार को Unlock कर पाएंगे। चाबी नहीं होने पर फोन से ही इंजन को भी स्टार्ट कर पाएंगे।

1.5-लीटर का डुअल-जेट पेट्रोल इंजन 

इस प्रीमियम मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का नया K15C 1.5-लीटर डुअल-जेट पेट्रोल इंजन है। मौजूद मॉडल में K15B 1.5-लीटर इंजन मिलता है। नया इंजन 115hp का पावर जनरेट करेगा। ये 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से कनेक्ट है। पुराने मॉडल में 4-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। ऐसा माना जा रहा है कि डुअल-जेट टेक्नोलॉजी की वजह से इसमें बेहतर माइलेज भी मिलेगा।

जानें न्यू XL6 की कीमत

पढ़ें :- मार्केट में ये इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर मचा रही धमाल, देखें पूरी खबर

XL6 के नए मॉडल की कीमत से जुड़ी जानकारी सामने नहीं आई है। मौजूद मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 10.14 लाख से 12.02 रुपए तक है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी नए मॉडल के बेस वैरिएंट की कीमत में ज्यादा अंतर नहीं रखेगी, लेकिन टॉप वैरिएंट की कीमत ज्यादा होगी। भारतीय बाजार में नई XL6 का मुकाबला किआ कार्नेस, महिंद्रा मराजो के साथ होता है। वहीं, टॉप एंड वैरिएंट का सीधा मुकाबला टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा से होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...