1. हिन्दी समाचार
  2. Maruti XL6: MARUTI XL6 का एक साल पूरा, 25,000 से अधिक बेंची यूनिट

Maruti XL6: MARUTI XL6 का एक साल पूरा, 25,000 से अधिक बेंची यूनिट

Maruti Xl6 One Year Of Maruti Xl6 Completed More Than 25000 Sold Units

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। मारू​ति एक्सएल6 (MARUTI XL6) को कंपनी ने एक साल पहले बाजार में लाया था, इसे नेक्सा ब्रांड के माध्यम से बेचा जाता है। कंपनी मारुति एक्सएल6 के एक साल पूरे होने का जश्न मना रही है, अब तक इस एमपीवी के 25,000 से अधिक यूनिट बेचे जा चुके हैं।

पढ़ें :- बाबरी विध्वंस केस: ओवैसी ने खड़े किए सवाल, कहा-क्या जादू से ही मस्जिद गिर गई?

मारुति एक्सएल6 कंपनी की लोकप्रिय एमपीवी अर्टिगा से प्रेरित है, लेकिन इसे थोड़ा प्रीमियम अवतार में लाया गया है। मारुति का कहना है कि इस एमपीवी ने कंपनी की सेगमेंट में भागीदारी को 51 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद की है।

 

इसके साथ ही मारुति एक्सएल6 प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में 14 प्रतिशत की भागीदारी रखती है। मारुति एक्सएल6 में नया फ्रंट एंड, क्रोम एक्सेंट के साथ बड़ा ग्रिल, नए एलईडी हेडलैंप तथा फौक्स स्किड प्लेट देखने को मिलते हैं। इसमें 15 इंच के अलॉय व्हील, रूफ रेल, प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग आदि दिया गया है।

मारुति एक्सएल6 आकार में अर्टिगा से बड़ी है। इस प्रीमियम एमपीवी को 4445 मिमी लंबा, 1775 मिमी चौड़ा तथा 1700 मिमी ऊंचा रखा है, यह अर्टिगा एमपीवी से 50 मिमी लंबी, 40 मिमी चौड़ी तथा 10 मिमी ऊंची है। इसकी दूसरी पंक्ति की सीटों को कैप्टेन सीट के रूप में दिया गया है।

पढ़ें :- Birthday Special: बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जानी जाती है दीपा मलिक, राजीव गांधी खेल रत्न समेत हासिल किए कई सम्मान

मारुति एक्सएल6 के एक साल पूरे होने के अवसर पर कंपनी के एक्सक्यूटिव डायरेक्टर, सेल्स व मार्केटिंग, शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि “मारुति सुजुकी एमपीवी सेगमेंट में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ लीडर बनी हुई है। एक्सएल6 पर भरोसा दिखाते हुए इस सफल बनाने के लिए हम ग्राहकों के आभारी है।”

बतातें चले कि जुलाई 2020 में इसकी 2023 यूनिट बेचीं गयी है तथा अप्रैल से जुलाई के बीच 4562 यूनिट की बिक्री की गयी है। मारुति एक्सएल6 को 9.85 लाख रुपयें (एक्स शोरूम) की शुरूआती कीमत पर बेचा जाता है तथा इसकी अधिकतम कीमत 11.52 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।

पढ़ें :- सुशांत सिंह केस: मीरा चोपड़ा ने ट्वीट कर कह दी ऐसी बात, फैंस हो गए भावुक

मारुति सुजुकी ने नई एक्सएल6 प्रीमियम एमपीवी के इंटीरियर को आल ब्लैक थीम पर रखा है। मारुति एक्सएल6 में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है, यह एप्पल कारप्ले व एंड्राइड ऑटो को स्पोर्ट करता है। कंपनी ने एक्सएल6 एमपीवी में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप जैसे फीचर्स भी जोड़े है।

मारुति सुजुकी एक्सएल6 को सिर्फ पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ लेकर आयी है। इसमें बीएस-6 अनुसरित 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन लगाया गया है, यह इंजन 105 बीएचपी का पॉवर व 138 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल के साथ एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...