सोने से पहले तलवों पर कराएं तेल की मालिश, फिर देखे कमाल

43fd884e499ae5ccd5b0305d28b01d1d

नई दिल्ली: डॉक्टरों का कहना है कि शरीर के जिस हिस्से की मालिश की जाती है, उस हिस्से की सेल्स सक्रिय हो जाती हैं। क्या आप जानते हैं कि पैरों में मालिश करने से क्या फायदा होता है। अगर नहीं जानते तो अब जान लीजिए, क्योंकि हम बता रहे हैं कि रात में पैरों में मालिश कर सोने से कौन-कौन से बेहतरीन फायदे होते हैं। फिलहाल जानिए यह फायदे –

Massage Oil On The Soles Before Sleeping Then See Amazing :

तलवों पर तेल की मालिश करने के फायदे

थकान से निजात: यह आपको दिनभर की थकान से निजात दिलाकर, आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर सुकून देता है, जिससे आप अच्छी नींद ले पाते हैं। तनाव और सिरदर्द से निजात पाने के लिए भी यह एक बेहतरीन तरीका है। ऐसे में आप सोने से पहले 10 – 15 मिनट तक अपने पैरों के तलवों की अच्छी तरह मालिश करें।

नर्व लाइन: आपकी नर्व लाइन पैरों के तलवों में आकर ही मिलती है। उदाहरण के तौर पर, आप्के पैर का अंगूठा सीधा आपके मस्तिष्क से जुड़ा होता है, ऐसे ही अन्य अंगुलियों और तलवों का संबंध आपके शरीर की अन्य नसों से हैं। पैरों के तलवों की मालिश करने से आपके शरीर को ताजगी मिलती है और रक्त संचार सही रहता है। अगर मालिश के लिए नारियल, बादाम, तिल्ली या अलसी का तेल हो यह सुंदरता प्रदान करेगा।

एक्युप्रेशर थेरेपी के अनुसार पैर के तलवे में अलग-अलग बिंदुओं का संबंध शरीर के अलग-अलग अंगों से होता है। पैरों की मालिश करने से इन सभी अंगों को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके अलावा यह शरीर में गर्मी पैदा करने में भी सहायक है।

अच्छी नींद: अगर आपको भी रात को नींद न आने की समस्या हैं, तो ऐसे में आप सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की मालिश करें। इससे दिमाग शांत होता हैं और रात में नींद भी अच्छी आती है।

वजन कम: सोने से पहले पैर के तलवों में मालिश करना आपका वजन कम करने में मदद करता है। जी हां, यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है जो आपका वजन कम करने में सहायक है, वह भी सेहतमंद तरीके से।

वजन कम होना और मोटापा घटना दोनों अलग बातें हैं। सोने से पहले पैरों की मालिश करना, न केवल आपका वजन कम कर सकता है बल्कि आपके शरीर में मौजूद वसा को भी कम करने में मदद करता है। यह पसीने द्वारा शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

नई दिल्ली: डॉक्टरों का कहना है कि शरीर के जिस हिस्से की मालिश की जाती है, उस हिस्से की सेल्स सक्रिय हो जाती हैं। क्या आप जानते हैं कि पैरों में मालिश करने से क्या फायदा होता है। अगर नहीं जानते तो अब जान लीजिए, क्योंकि हम बता रहे हैं कि रात में पैरों में मालिश कर सोने से कौन-कौन से बेहतरीन फायदे होते हैं। फिलहाल जानिए यह फायदे – तलवों पर तेल की मालिश करने के फायदे थकान से निजात: यह आपको दिनभर की थकान से निजात दिलाकर, आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर सुकून देता है, जिससे आप अच्छी नींद ले पाते हैं। तनाव और सिरदर्द से निजात पाने के लिए भी यह एक बेहतरीन तरीका है। ऐसे में आप सोने से पहले 10 – 15 मिनट तक अपने पैरों के तलवों की अच्छी तरह मालिश करें। नर्व लाइन: आपकी नर्व लाइन पैरों के तलवों में आकर ही मिलती है। उदाहरण के तौर पर, आप्के पैर का अंगूठा सीधा आपके मस्तिष्क से जुड़ा होता है, ऐसे ही अन्य अंगुलियों और तलवों का संबंध आपके शरीर की अन्य नसों से हैं। पैरों के तलवों की मालिश करने से आपके शरीर को ताजगी मिलती है और रक्त संचार सही रहता है। अगर मालिश के लिए नारियल, बादाम, तिल्ली या अलसी का तेल हो यह सुंदरता प्रदान करेगा। एक्युप्रेशर थेरेपी के अनुसार पैर के तलवे में अलग-अलग बिंदुओं का संबंध शरीर के अलग-अलग अंगों से होता है। पैरों की मालिश करने से इन सभी अंगों को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके अलावा यह शरीर में गर्मी पैदा करने में भी सहायक है। अच्छी नींद: अगर आपको भी रात को नींद न आने की समस्या हैं, तो ऐसे में आप सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की मालिश करें। इससे दिमाग शांत होता हैं और रात में नींद भी अच्छी आती है। वजन कम: सोने से पहले पैर के तलवों में मालिश करना आपका वजन कम करने में मदद करता है। जी हां, यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है जो आपका वजन कम करने में सहायक है, वह भी सेहतमंद तरीके से। वजन कम होना और मोटापा घटना दोनों अलग बातें हैं। सोने से पहले पैरों की मालिश करना, न केवल आपका वजन कम कर सकता है बल्कि आपके शरीर में मौजूद वसा को भी कम करने में मदद करता है। यह पसीने द्वारा शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।