पेरिस: 800 साल पुरानी चर्च नोट्र-डेम कैथेड्रल में लगी भीषण आग, दिल दहला देने वाला वीडियो आया सामने

पेरिस: 800 साल पुरानी मशहूर चर्च नोट्र-डाम में लगी भीषण आग, दिल दहला देने वाला वीडियो आया सामने
पेरिस: 800 साल पुरानी मशहूर चर्च नोट्र-डाम में लगी भीषण आग, दिल दहला देने वाला वीडियो आया सामने

नई दिल्ली। फ्रांस की 800 साल पुरानी मशहूर चर्च नोट्र-डाम कैथेड्रल में सोमवार रात अचानक भीषण आग लग गयी। बरसों पुरानी यह चर्च राजधानी पेरिस में स्थित है और यह क्रिश्चयन आस्था का एक महत्वपूर्ण केंद्र भी रहा है। आग की लपेटें इतनी भयानक थी कि उसकी वजह से 13वीं सदी में बने इस चर्च की इमारत पूरी तरह जलकर ध्वस्त हो गई। इस घटना पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गहरा दुख प्रकट करते हुए एक बेहद भावुक संदेश भी लिखा है जिसमें उन्होने कहा कि हमारे वजूद के एक हिस्से को जलता हुआ देखकर उन्हें बेहद तकलीफ हो रही है।

Massive Fire At Historic Notre Dame Cathedral In Paris :

जाने पूरी दुर्घटना के बारे में

पेरिस के इस ऐतिहासिक चर्च कैथेड्रल में सोमवार शाम को आग लगी और देखते ही देखते पूरे इमारत में फैल गई। आग की गर्मी इतनी भयानक थी कि चर्च की छत टूट गई और उसका ऊपरी हिस्सा भी आग की चपेट में आ गया। और देखते ही देखते कुछ ही घटों में चर्च का शिखर जमींदोज हो गया।

पेरिस के दमकल विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश की हालांकि आग इतनी भयानक थी कि काबू पाना बेहद मुश्किल रहा। सबसे पहले उन्होंने आस-पास के इलाके को खाली करवा लिया और आग बुझाने का काम शुरू किया। यही वजह है कि इतनी भयानक आग लगने के बाद भी इस हादसे में किसी के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

फ्रांस सरकार के एक जूनियर मंत्री लॉरेंट न्यूनेज ने बताया कि अभी आग के कारणों पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। फ्रांस पुलिस इस घटना को महज एक हादसा मानकर चल रही है।

देखें वीडियो

नई दिल्ली। फ्रांस की 800 साल पुरानी मशहूर चर्च नोट्र-डाम कैथेड्रल में सोमवार रात अचानक भीषण आग लग गयी। बरसों पुरानी यह चर्च राजधानी पेरिस में स्थित है और यह क्रिश्चयन आस्था का एक महत्वपूर्ण केंद्र भी रहा है। आग की लपेटें इतनी भयानक थी कि उसकी वजह से 13वीं सदी में बने इस चर्च की इमारत पूरी तरह जलकर ध्वस्त हो गई। इस घटना पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गहरा दुख प्रकट करते हुए एक बेहद भावुक संदेश भी लिखा है जिसमें उन्होने कहा कि हमारे वजूद के एक हिस्से को जलता हुआ देखकर उन्हें बेहद तकलीफ हो रही है। जाने पूरी दुर्घटना के बारे में पेरिस के इस ऐतिहासिक चर्च कैथेड्रल में सोमवार शाम को आग लगी और देखते ही देखते पूरे इमारत में फैल गई। आग की गर्मी इतनी भयानक थी कि चर्च की छत टूट गई और उसका ऊपरी हिस्सा भी आग की चपेट में आ गया। और देखते ही देखते कुछ ही घटों में चर्च का शिखर जमींदोज हो गया। पेरिस के दमकल विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश की हालांकि आग इतनी भयानक थी कि काबू पाना बेहद मुश्किल रहा। सबसे पहले उन्होंने आस-पास के इलाके को खाली करवा लिया और आग बुझाने का काम शुरू किया। यही वजह है कि इतनी भयानक आग लगने के बाद भी इस हादसे में किसी के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। फ्रांस सरकार के एक जूनियर मंत्री लॉरेंट न्यूनेज ने बताया कि अभी आग के कारणों पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। फ्रांस पुलिस इस घटना को महज एक हादसा मानकर चल रही है। देखें वीडियो