यूपी ATS के हाथ लगा मास्टरमाइंड आतंकी गौस मोहम्मद

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में सैफुल्लाह नामक आतंकी तो ढेर करने के बाद यूपी एटीएस को एक और बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। एटीएस ने फरार चल रहे 6 आतंकियों में से 2 को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आतंकियों में गौस मोहम्मद नाम का संदिग्ध इस ग्रुप का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है, वहीं एटीएस ने अज़हर नामक आतंकी को भी गिरफ्तार किया है। मास्टरमाइंड गौस मोहम्मद एयरफोर्स में भी काम कर चुका है। राजधानी में आतंकी सैफुल्लाह के एनकाउंटर के वक्त गौस मोहम्मद मौजूद था। उस पर हथियार पहुंचाने और सभी आतंकियों को बरगलाने का आरोप है।



यूपी एटीएस आईजी असीम अरुण के मुताबिक, गौस मोहम्मद खान इस आतंकी मॉड्यूल का मास्टरमाइंड है। उसने अपना नाम ‘कारण खत्री’ रखा है। वह कानपुर के जाजमऊ का रहने वाला है। इस पूरे मॉड्यूल को प्रेरणा देना, लिटरेचर उपलब्ध कराना, आतंकी दिशा में ले जाने में इसका हाथ है। अजहर सभी को हथियार उपलब्ध कराता था।



दोनों आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद अभी भी चार आतंकी फरार हैं। ऐसी आशंका जाहिर की जा रही है कि वो बदला लेने की साजिश रच सकते हैं। उनमें से दो के दिल्ली की तरफ जाने का भी संदेह जताया जा रहा है। संसद सहित महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है।



एनकाउंटर से पहले आतंकियों द्वारा सेटेलाइन फोन और फर्जी एक्सचेंज के जरिए फीड भेजने के दौरान नेटवर्क फेल होने की वजह से लोकेशन ट्रेस हो गया। इसकी सूचना एमपी और यूपी पुलिस को मिली। इसके बाद यूपी एटीएस ने लखनऊ, कानपुर और इटावा से कई संदिग्धों को पकड़ा, लेकिन सैफुल्लाह मारा गया। बाकी बचे आतंकियों की तलाश जारी है।