1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. MCD : केंद्र सरकार ने दिल्ली नगर निगम में 22 सीटें घटीं,अधिकतम संख्या 250 निर्धारित

MCD : केंद्र सरकार ने दिल्ली नगर निगम में 22 सीटें घटीं,अधिकतम संख्या 250 निर्धारित

MCD, central government ,reduced 22 seats , Municipal Corporation of Delhi, maximum number was fixed at 250

By संतोष सिंह 
Updated Date

MCD :  केंद्र सरकार (Central Government) ने दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) में  सीटों की अधिकतम संख्या 250 निर्धारित कर दी है। इनमें से 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किए गए हैं। पहले दिल्ली के सभी तीन नगर निगमों सहित एमसीडी (MCD) में कुल सीटों की संख्या 272 थीं। नए परिसीमन के बाद इसमें 22 सीटें कम हो जाएंगी।

पढ़ें :- आठ सीट वाली गाड़ियों में कम से कम छह 'एयरबैग' अनिवार्य : नितिन गडकरी

गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव आशुतोष अग्निहोत्री  ने राष्ट्रीय राजधानी राज्य क्षेत्र, दिल्ली सरकार के नाम 10 सितंबर को जारी दिल्ली राजपत्र में कहा गया है कि दिल्ली नगर निगम (संशोधन) अधिनियम, 2022  ने यथा-संशोधित, दिल्ली नगर निगम अधिनियम, 1957 की धारा-3 की उप धारा (5) के अनुसार, एतद् द्वारा दिल्ली नगर निगम में सीटों की कुल संख्या 250 अवधारित की जाती है।

इसके अतिरिक्त, पूर्वोक्त अधिनियम की धारा-3 की उप धारा (6) (यथा संशोधित) के अनुसार केंद्र सरकार, अनुसूचित जातियों की जनसंख्या, दिल्ली की कुल जनसंख्या (जनगणना-2011) के साथ जिस प्रकार अनुपातित है, इसके अनुसार सीटों की कुल संख्या के अनुपात में दिल्ली नगर निगण में अनुसूचित जातियों के सदस्यों के लिए आरक्षित सीटों की कुल संख्या भी 42 अवधारित की जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...