1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. McDonald’s के डेटाबेस में लगी सेंध यूज़र्स का पर्सनल डेटा लीक

McDonald’s के डेटाबेस में लगी सेंध यूज़र्स का पर्सनल डेटा लीक

डेटाबेस में लगी इस सेंध का पता तब लगा, जब कंपनी के नेटवर्क पर एक अनधिकृत गतिविधि को McDonald's की बाहरी सलाहकार कंपनी द्वारा जांचा गया।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

डेटा लीक के मामले अब कोई नहीं बात नहीं है। बड़ी-बड़ी कंपनियां भी इस डेटा ब्रीच की घटना का शिकार होती रहती है। इसका लेटेस्ट शिकार दुनिया भर में मशहूर फास्ट फूड रिटेल चेन McDonald’s हुआ है। शुक्रवार को आई एक न्यूज़ एजेंसी की खबर के अनुसार, लेटेस्ट डेटा ब्रीच में McDonald’s के साउथ कोरिया और ताइवान के ग्राहकों का डेटा चारी हुआ है। इस सेंध में ग्राहकों के साथ-साथ रिटेल चेन के कर्मचारियों का डेटा भी शामिल है। बताया जा रहा है कि डेटाबेस में शामिल जानकारियों में ग्राहकों और कर्मचारियों के ई-मेल एड्रेस, फोन नंबर के साथ-साथ उनके घर के पते भी शामिल हैं।

पढ़ें :- दमदार प्रोसेसर से लैस Samsung Galaxy S20 FE 5G हुआ भारत में लॉन्च

शुक्रवार को प्रकाशित न्यूज़ एजेंसी Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया और ताइवान में स्थित McDonald’s के ग्राहकों और कर्मचारियों की निजी जानकारियों वाला डेटाबेस चारी हो गया है। डेटाबेस में इन लोगों के ई-मेल, फोन नंबर और डिलिवरी एड्रेस शामिल हैं। हालांकि, कंपनी का कहना है कि ग्राहकों की पेमेंट डिटेल सुरक्षित है।

डेटाबेस में लगी इस सेंध का पता तब लगा, जब कंपनी के नेटवर्क पर एक अनधिकृत गतिविधि को McDonald’s की बाहरी सलाहकार कंपनी द्वारा जांचा गया। McDonald’s द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि यूं तो कंपनी ने गतिविधि का पता लगते ही एक्सेस को सफलतापूर्वक बंद कर दिया था, लेकिन जांच में पता चला है कि उसके बावजूद कुछ फाइल्स अटैकर्स के हाथ लगी है, जिनमें ग्राहकों की निजी जानकारियां मौजूद हैं।

बड़ी कंपनियों के डेटा लीक की यह पहली घटना नहीं है, शुक्रवार को खबर आई थी कि Volkswagen AG की अमेरिकी यूनिट के एक रिटेलर के डेटाबेस में सेंध लगी है, जिसमें उत्तरी अमेरिका के 33 लाख से अधिक ग्राहकों और संभावित खरीदारों का डेटा लीक हुआ है। प्रभावित हुए लोगों में लगभग सभी ही जर्मन ऑटोमेकर की लग्जरी ब्रांड में से एक Audi के वर्तमान या संभावित ग्राहक भी शामिल हैं।

पढ़ें :- सैमसंग ला रहा नया 5जी फोन Galaxy M62, बड़ी बैट्री के साथ बाजार में रखने जा रहा है कदम
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...