1. हिन्दी समाचार
  2. SCO समिट में पीएम मोदी और इमरान के बीच नहीं होगी मुलाकात: विदेश मंत्रालय

SCO समिट में पीएम मोदी और इमरान के बीच नहीं होगी मुलाकात: विदेश मंत्रालय

Mea Raveesh Kumar Imran Khan And Narendra Modi Sco Summit In Bishkek

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान के बीच 13-14 जून को बिश्केक में होने वाले शंघाई कॉपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट के दौरान किसी भी द्विपक्षीय बातचीत की संभावना से इनकार किया है। दरअसल, पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद के भारत दौरे के बाद अटकलों का दौर शुरू हो गया था कि SCO समिट के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात हो सकती है।

पढ़ें :- गौहर खान ने खास अंदाज मे किया शादी का खुलासा, शेयर की रोमांटिक तस्वीरें

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘बिश्केक में SCO समिट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बीच बैठक का कोई कार्यक्रम नहीं है।’ पाकिस्तान के विदेश सचिव के भारत दौरे पर उन्होंने कहा कि यह उनका व्यक्तिगत दौरा था और उनके साथ कोई बैठक नहीं हुई। बता दें कि पाकिस्तानी विदेश सचिव सोहेल महमूद ने बुधवार को दिल्ली के जामा मस्जिद में ईद की नमाज अदा किया था। उन्होंने खुद अपने दौरे को निजी यात्रा बताया था।

रवीश कुमार ने कॉरिडोर कॉरिडोर पर कहा कि भारत इसे बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, ‘हमने इस प्रॉजेक्ट से जुड़ी एक कमिटी में पाकिस्तान द्वारा विवादित तत्वों की नियुक्ति के रिपोर्ट्स पर उससे स्पष्टीकरण मांगा है। इसके अलावा पिछली बैठक में हमने पाकिस्तान से कुछ अहम प्रस्तावों पर स्पष्टीकरण मांगा था। हम जवाब का इंतजार कर रहे हैं।’ बता दें कि पाकिस्तान ने कॉरिडोर का काम देखने के लिए जो कमिटी बनाई है, उसमें कई खालिस्तानी अलगाववादियों को भी शामिल किया है।

रवीश कुमार ने ईरान के साथ तेल आयात पर कहा कि जो भी फैसला लिया जाएगा वह व्यावसायिक, ऊर्जा सुरक्षा और हमारे राष्ट्रीय हितों पर आधारित होगा। उन्होंने साथ में यह भी बताया कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर 7-8 जून को भूटान दौरे पर जाएंगे।

पढ़ें :- पाकिस्तान की नापाक हरकत, संघर्षविराम तोड़ की फायरिंग BSF अधिकारी शहीद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...