1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Medical Literacy : गर्भनिरोधक के मिथकों और भ्रांतियों पर परिचर्चा का आयोजन

Medical Literacy : गर्भनिरोधक के मिथकों और भ्रांतियों पर परिचर्चा का आयोजन

आईईटी लखनऊ में आईसीसी द्वारा मेडिकल लिटरेसी के अंतर्गत गर्भनिरोधक : मिथकों और भ्रांतियों पर परिचर्चा का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मुख्या वक्ता डॉ. शिखा श्रीवास्तव, चेयरपर्सन फॅमिली एंड वेलफेयर समिति, लखनऊ के द्वारा गर्भनिरोधक: मिथकों और भ्रांतियों पर चर्चा की गयी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। आईईटी लखनऊ (IET Lucknow) में आईसीसी (ICC) द्वारा मेडिकल लिटरेसी के अंतर्गत गर्भनिरोधक: मिथकों और भ्रांतियों पर परिचर्चा का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मुख्या वक्ता डॉ. शिखा श्रीवास्तव, चेयरपर्सन फॅमिली एंड वेलफेयर समिति, लखनऊ के द्वारा गर्भनिरोधक: मिथकों और भ्रांतियों पर चर्चा की गयी।

पढ़ें :- कन्हैया कुमार का नीतीश सरकार पर हमला, पूछा-आखिर आज भी बिहार के लोग पढ़ाई, रोजगार और इलाज के लिए क्यों जाते हैं बाहर?

गर्भनिरोधक संशाधनों की उपलब्धता, प्रभाव और जनसंख्या नियंत्रण पर इनकी उपयोगिता पर खुलकर चर्चा की गयी। साथ ही साथ इनके उपयोगों को लेकर भ्रान्तियों को भी वक्ता ने परिचर्चा में शामिल किया। छात्राओं द्वारा इस विषय पर विभिन्न प्रश्न किये गए।

कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं को सरकारी अस्पतालों तथा बाजार में उपलब्ध गर्भनिरोध के विभिन्न साधनों की उपयोगिता एवं इनके गलत प्रयोग से होने वाले दुशपरिणामों से अवगत करना था । कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. अलका त्रिपाठी ने किया । संचालन शिक्षक प्रिया शर्मा ने किया । कार्यकम में संस्थान की छात्राओं के साथ सभी महिला शिक्षकों ने प्रतिभागिता की। कार्यकम के आयोजन में शिक्षक डॉ. पारुल दोहरे, शोध छात्र प्रिंसी व हीबा की भूमिका रही।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...