जाने दवा के पत्ते पर लाल लकीर का क्या होता है मतलब ?

जाने दवा के पत्ते पर लाल लकीर का क्या होता है मतलब ?
जाने दवा के पत्ते पर लाल लकीर का क्या होता है मतलब ?

नई दिल्ली। हमेशा आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि दवाइयां बिना डॉक्टर के सलाह के नहीं खानी चाहिए। अगर आपको कोई बीमारी हैं या फिर सेहत से जुड़ी कोई भी दिक्कत है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और उनके द्वारा बताई हुई दवाइयों का ही सेवन करें। लेकिन इसके बाद भी कई मरीज या उनके परिजन टीवी या सोशल मीडिया पर विज्ञापन देख बिना डॉक्टर की सलाह के मनमानी दवाइयां ले लेते हैं, जिसका आगे चलकर घातक परिणाम हो सकते हैं। आम लोगों की इसी आदत को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट साझा किया है, जिसमें बताया गया है कि किन दवाइयों को बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं खाना चाहिए।

Medicine With Red Line On The Strip Should Never Be Consumed :

इस पोस्ट में यह बताया गया है ‘ज़िम्मेदार बनें और बिना डॉक्टर की सलाह के लाल लकीर वाली दवाई की पत्ती से दवाइयां न खायें। आप ज़िम्मेदार, तो दवाई असरदार। तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा गया है, ‘क्या आप जानते हैं? जिन दवाइयों की पत्ती पर लाल लकीर होती है उन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना कभी नहीं लेना चाहिए। कुछ दवाइयों जैसे कि एंटीबायोटिक्स की पत्ती पर एक खड़ी लाल लकीर होती है। इसका अर्थ यह होता है कि इन दवाइयों को केवल डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए। हमेशा डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई का पूरा कोर्स लें।’

आपको बता दें कि लाल लकीर वाली दवाइयों को मेडिकल स्टोर वाले भी बिना डॉक्टर की रिसिप्ट या रसीद के बेच नहीं सकते। तो आप अगली बार लाल लकीर वाली दवाइयों को बिना डॉक्टर के सलाह के ना लें। साथ ही, अन्य लोगों को भी इस बात की जानकारी देकर जागरूक करें।

नई दिल्ली। हमेशा आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि दवाइयां बिना डॉक्टर के सलाह के नहीं खानी चाहिए। अगर आपको कोई बीमारी हैं या फिर सेहत से जुड़ी कोई भी दिक्कत है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और उनके द्वारा बताई हुई दवाइयों का ही सेवन करें। लेकिन इसके बाद भी कई मरीज या उनके परिजन टीवी या सोशल मीडिया पर विज्ञापन देख बिना डॉक्टर की सलाह के मनमानी दवाइयां ले लेते हैं, जिसका आगे चलकर घातक परिणाम हो सकते हैं। आम लोगों की इसी आदत को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट साझा किया है, जिसमें बताया गया है कि किन दवाइयों को बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं खाना चाहिए। इस पोस्ट में यह बताया गया है 'ज़िम्मेदार बनें और बिना डॉक्टर की सलाह के लाल लकीर वाली दवाई की पत्ती से दवाइयां न खायें। आप ज़िम्मेदार, तो दवाई असरदार। तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा गया है, 'क्या आप जानते हैं? जिन दवाइयों की पत्ती पर लाल लकीर होती है उन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना कभी नहीं लेना चाहिए। कुछ दवाइयों जैसे कि एंटीबायोटिक्स की पत्ती पर एक खड़ी लाल लकीर होती है। इसका अर्थ यह होता है कि इन दवाइयों को केवल डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए। हमेशा डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई का पूरा कोर्स लें।' आपको बता दें कि लाल लकीर वाली दवाइयों को मेडिकल स्टोर वाले भी बिना डॉक्टर की रिसिप्ट या रसीद के बेच नहीं सकते। तो आप अगली बार लाल लकीर वाली दवाइयों को बिना डॉक्टर के सलाह के ना लें। साथ ही, अन्य लोगों को भी इस बात की जानकारी देकर जागरूक करें।