1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Meditation Cave: केदारनाथ धाम में चार गुफाएं बनकर तैयार , गुफा में PM मोदी ने 2019 में किया था ध्यान

Meditation Cave: केदारनाथ धाम में चार गुफाएं बनकर तैयार , गुफा में PM मोदी ने 2019 में किया था ध्यान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ धाम में तीन गुफाएं बनकर तैयार हो गई हैं, जबकि एक गुफा का सौन्दर्यीकरण किया गया है। चार गुफाओं के तैयार होने से भक्त आसानी से यहां आकर रात काट रहे हैं और योग और ध्यान करके बाबा का आशीर्वाद ले रहे हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Meditation Cave: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ धाम में तीन गुफाएं बनकर तैयार हो गई हैं, जबकि एक गुफा का सौन्दर्यीकरण किया गया है। चार गुफाओं के तैयार होने से भक्त आसानी से यहां आकर रात काट रहे हैं और योग और ध्यान करके बाबा का आशीर्वाद ले रहे हैं। गुफाओं में पानी व बिजली समेत सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

पढ़ें :- देखिये केसर के 7 लाभ: यह आपकी किस्मत को चमकाता है और वित्तीय नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है।

केदारनाथ में पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत गुफाएं तैयार की गई हैं। पहाड़ों पर बनी पत्थर की पुरानी गुफाओं में जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। केदारनाथ मंदिर से दायीं ओर दुग्ध गंगा से गरूड़चट्टी तक तीन ध्यान गुफाएं बनाई गई हैं, जबकि एक गुफा का सौन्दर्यीकरण किया गया है। वर्ष 2018 में यहां पहली ध्यान गुफा का निर्माण किया गया था, जिसके बाद अब यहां कुल चार ध्यान गुफाएं बन चुकी हैं।

पानी व बिजली से भी जोड़ा गया है
ये सभी गुफाएं 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं। इन गुफाओं की तीन मीटर लंबाई व दो मीटर चैड़ाई रखी गई है। गुफाओं के निर्माण में 27 लाख रुपये खर्च हुए हैं। प्रत्येक गुफा में एक-एक साधक ध्यान कर सकता है। यहां पर शौचालय, गर्म पानी करने की व्यवस्था है, जबकि पानी व बिजली से भी जोड़ा गया है।

मई 2019 आम चुनाव के अंतिम दिनों में जब पीएम मोदी ने उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर से बमुश्किल एक किलोमीटर की दूरी पर रुद्र गुफाओं में ध्यान लगाते हुए एक दिन बिताया। गुफा का रखरखाव गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) द्वारा किया जाता है।

पढ़ें :- Vrhaspati Bhagavaan : गुरूवार को करें वृहस्पति भगवान की पूजा, सर्वमनोकामना पूर्ण होती ​है
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...