1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. मेरी क्रिसमस 2021: क्रिसमस के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए 5 टिप्स

मेरी क्रिसमस 2021: क्रिसमस के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए 5 टिप्स

परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हुए हम अक्सर अपने खाने-पीने की आदतों पर नज़र रखना भूल जाते हैं, जिसका असर बाद में हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इस लेख में, हमने क्रिसमस पर स्वस्थ रहने के 5 महत्वपूर्ण टिप्स बताए हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

छुट्टियों का मौसम आने ही वाला है क्योंकि दुनिया भर के लोग साल 2021 का आखिरी त्योहार क्रिसमस मनाएंगे और नए साल में कदम रखेंगे। हर साल 25 दिसंबर को,  स्वादिष्ट उपहारों का आनंद लेते हैं और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। वर्ष के इस समय के दौरान, लोग हमेशा बहुत सारी कैंडी और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स का सेवन करते हैं, जिससे स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। अध्ययनों से पता चला है कि छुट्टियों के मौसम में, लोग आमतौर पर जंक खाने के कारण थोड़ा अतिरिक्त वजन बढ़ाते हैं।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हुए हम अक्सर अपने खाने-पीने की आदतों पर नज़र रखना भूल जाते हैं, जिसका असर बाद में हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इस लेख में, हमने क्रिसमस पर स्वस्थ रहने के 5 महत्वपूर्ण टिप्स बताए हैं।

ऐसे विशेष अवसरों पर पारिवारिक समारोहों के दौरान, लोग आमतौर पर बहुत अधिक शराब पीते हैं, जो बाद में उनके लिए स्वास्थ्य संकट पैदा कर देता है। इसलिए, जब पीने की बात आती है तो खुद को सीमित करना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि शाम को एक या दो पेय आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। शराब पर नियंत्रण रखना आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि शराब में कैलोरी अधिक होती है और अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

ज्यादा खाने से बचें

क्रिसमस के दौरान सबसे अच्छी चीजों में से एक मेज पर मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के अंतहीन टीले हैं, जो कैलोरी में उच्च हैं। लोग अक्सर अपनी सीमा से परे खाना खा लेते हैं। हालांकि, सीमित मात्रा में भोजन करने से न केवल आपकी लालसा पूरी होगी बल्कि आपका स्वास्थ्य भी सही रहेगा।

पढ़ें :- अगर श्रीनगर घूमने का बना रहे प्लान,तो इस जगह जाना ना भूले

नियमित रूप से व्यायाम करें

उन सभी पेय और जंक फूड के साथ, यह स्पष्ट है कि आप अपने शरीर में बदलाव देखेंगे। हालांकि, खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए हमेशा व्यायाम के लिए समय निकालना चाहिए और सक्रिय रहना चाहिए। खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए या तो टहलने जा सकते हैं या होम वर्कआउट का विकल्प चुन सकते हैं।

पर्याप्त नींद

क्रिसमस साल का वह समय होता है जब लोग अपने परिवार से मिलने और दोस्तों के साथ त्योहार मनाने में बेहद व्यस्त होते हैं, जिसके कारण वे ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं। व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने में नींद एक अहम भूमिका निभाती है। सही मात्रा में नींद लेने से व्यक्ति पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेगा।

सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहें

पढ़ें :- Toast Pizza Recipe: आज ही नास्ते में बनाएं टेस्टी टोस्ट पिज्जा, जाने बनाने की विधि

दिन में कम से कम 10 गिलास पानी का सेवन व्यक्ति को हाइड्रेट रखता है। भोजन के स्वस्थ पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए पीने का पानी महत्वपूर्ण है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...