1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मौसम विभाग : पूर्वी यूपी के ज्यादातर जिलों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग : पूर्वी यूपी के ज्यादातर जिलों में बारिश का अनुमान

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश की संभावना ज्यादा बनी हुई है। प्रयागराज और इसके आस-पास के जिलों में बारिश का जोर और ज्यादा देखने को मिलेगा. इसके अलावा बिहार की सीमा से सटे जिलों में भी अच्छी बारिश होगी। इसके अलावा ब्रज क्षेत्र के जिलों में भी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश की संभावना ज्यादा बनी हुई है। प्रयागराज और इसके आस-पास के जिलों में बारिश का जोर और ज्यादा देखने को मिलेगा. इसके अलावा बिहार की सीमा से सटे जिलों में भी अच्छी बारिश होगी। इसके अलावा ब्रज क्षेत्र के जिलों में भी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

पढ़ें :- Money laundering: मुख्तार, अतीक और आजम खान की बढ़ेंगी मुश्किलें, ईडी करेगी पूछताछ
Jai Ho India App Panchang

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आज गुरुवार की दोपहर बाद तक जिन जिलों में मौसम बदल जायेगा वे जिले हैं- आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, कानपुर नगर, कानपुर, देहात, जालौन, फर्रूखाबाद और उन्नाव। इन सभी जिलों में अगले कुछ घण्टों में हवा के तेज झोंकों के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, हापुड़, बागपत, अमरोहा, मुरादाबाद और बरेली में भी बारिश की संभावना बनी हुई है। गुरुवार को पूर्वांचल के भी काफी बड़े इलाके में बारिश का अनुमान लगाया गया है।

अगले तीन-चार दिनों तक के मौसम के अनुमान की बात करें तो प्रदेश के ज्यादातर जिलों में या तो बारिश की संभावना बनी हुई है या बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। लखनऊ में भी रूक-रूक कर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इसके अलावा वाराणसी, गोरखपुर, गाजीपुर जैसे पूर्वी यूपी के जिलों में बारिश का जोर ज्यादा देखने को मिलेगा। आगरा, मेरठ, नोएडा, बुलंदशहर जैसे जिलों में बारिश का आंशिक असर ही देखने को मिलेगा. यानी पूर्वी यूपी में बारिश का ज्यादा जोर पश्चिमी यूपी में कम देखने को मिलेगा।

ये जरूर है कि पूरे प्रदेश में कहीं भी तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज नहीं की जायेगी। बुधवार को प्रदेश के किसी भी जिले में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच नहीं पाया। बुन्देलखण्ड के जिलों में भी तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही दर्ज किया गया। ऐसी ही स्थिति पूरे प्रदेश में अलगे तीन-चार दिनों तक बनी रहेगी। ये जरूर है कि वातावरण में नमी के कारण हल्की धूप के भी निकलने से उमस बढ़ जायेगी।

पढ़ें :- UP: गांधी की तुलना राखी सांवत से करके विवादों में फंसे विधानसभा अध्यक्ष, अब दी सफाई
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...