1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Methi: इस तरह करें मेथी का सेवन, जानें क्या है इसे खाने का सही तरीका

Methi: इस तरह करें मेथी का सेवन, जानें क्या है इसे खाने का सही तरीका

म सबके घर में किसी न किसी रूप में मेथी का उपयोग किया जात है।लोग मेथी के पत्तों का साग बहुत पसंद करते हैं। हम सब मेथी को दाने, सब्जी, मेथी के लड्डू, मेथी के पराठे, मेथी की चटनी के रूप में बड़े चाव से खाते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Methi: हम सबके घर में किसी न किसी रूप में मेथी का उपयोग किया जात है। लोग मेथी के पत्तों का साग बहुत पसंद करते हैं। हम सब मेथी को दाने, सब्जी, मेथी के लड्डू, मेथी के पराठे, मेथी की चटनी के रूप में बड़े चाव से खाते हैं। मेथी के अंदर बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं। मेथी में प्रोटीन, टोटल लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व मौजूद होते हैं। मेथी बॉडी को क्लीन करती है। यह एसिडिटी की प्रॉब्लम को दूर करती है। यह पाचन तंत्र को मजबूत करती है इसके साथ ही कब्ज का अंत भी करती है। आइए जानते हैं कि आप मेथी के फायदे किस तरह से ले सकते हैं।

पढ़ें :- काम के बोझ से तनाव महसूस कर रहे हैं? अपनी मुद्रा में सुधार करने के लिए इन 15 मिनट की योग दिनचर्या को आजमाएं

खाने का तरीका
मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रखें। इसे सुबह उठकर खा लें या इसकी चाय बनाकर पीएं। एक चम्मच मेथी का पाउडर दिन में दो बार खाने से पहले लें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसे रात को गर्म दूध या पानी के साथ लेने से सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा।

डाइजेशन के​ लिए
डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मेथी दाने का सेवन बेहद फायदेमंद मान जाता है। ये पेट में कब्ज, सूजन, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन जैसी समस्याओं को दूर करती है।

हृदय गति और रक्त चाप को नियंत्रित करता है
मेथी दानों में गैलाक्टोमेनन नामक तत्व होता है, जो हार्ट अटैक आने के खतरों को कम कर देता है। मेथी में पोटैशियम भी अधिक होता है, जो सोडियम के प्रभाव को कम करके दिल के हृदय गति और रक्त चाप को नियंत्रित करती है।

डायबिटीज को भी कंट्रोल करती
मेथी डायबिटीज को भी कंट्रोल करती है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। मेथी में घुलनशील फाइबर गैलाक्टोमेनन मौजूद होता है, जो रक्त में शुगर के सोखने की प्रक्रिया को कम करने में मदद करती है।

पढ़ें :- क्या आप थकी हुई और सूजी हुई आंखें महसूस करते हैं? यहाँ मदद के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...