1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. सात सितंबर से शुरू होने जा रही है मेट्रो सेवा, परिवन मंत्री ने कहा-इन बातों का रखना होगा ख्याल

सात सितंबर से शुरू होने जा रही है मेट्रो सेवा, परिवन मंत्री ने कहा-इन बातों का रखना होगा ख्याल

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। अनलॉक 4 को लेकर केंद्र सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। केंद्र सरकार के इस निर्देश के बाद दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। कोरोना संकट के बाद बंद हुई मेट्रो कोा सात सितंबर से शुरू करने की तैयारी है। हालांकि, मेट्रो में सफर के दौरान यात्रियों को काफी बचाव भी करना होगा।

कोरोना संकट को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक सीट छोड़कर यात्री बैठ सकेंगे। वहीं आरोग्य सेतु ऐप, मास्क, थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा मेट्रो में उद्घोषणाएं भी पहले से अलग होंगी। वहीं, मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी। रविवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बारे में जानकारी देते हुए कई तरह की बातें बताईं।

उन्होंने कहा कि मेट्रो स्टेशन में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रियों को अंदर आने दिया जाएगा। सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा, टोकन बंद रहेगा, स्मार्ट कार्ड द्वारा ही लोग सफर करेंगे। हालांकि, इस दौरान कंटेनमेंट जोन में आने वाले क्षेत्रों के स्टेशन बंद रहेंगे। इसके साथ ही फिलहाल कुछ और स्टेशन भी बंद रहेंगे जिसकी लिस्ट जनता को दे दी जाएगी।

मालूम हो कि यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर मेट्रो अधिक समय तक रुकेगी। सुरक्षा के लिहाज से प्रवेश से पहले यात्रियों की होने वाली जांच के सिलसिले में लगने वाले वक्त को देखते हुए स्टॉपेज टाइम दोगुना हो जाएगा। इंटरचेंज स्टेशन पर 30-35 सेकंड के बजाय अब 55 सेकेंड से एक मिनट तक मेट्रो रुकेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...