7 बार रेसिंग चैंपियन रहे शूमाकर तीन साल से कोमा में, चौंक जाएंगे मेडिकल बिल जानकर

नई दिल्ली। लगातार सात बार वर्ल्ड रेसिंग चैंपियन रहे माइकल शूमाकर तीन सालों से कोमा में हैं, पर इस बात को शायद हम भूल चुके है। इस दुखद घड़ी में आज भी उनका पूरा परिवार उनके साथ है। शूमाकर आज भी अपनी ज़िन्दगी-मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं।




तीन सालों में शूमाकर का मेडिकल बिल …

एक रिपोर्ट के मुताबिक 15 डॉक्टरों और नर्स की टीम शूमाकर के इलाज में जुटी हुई है। मेडिकल बिल इन तीन सालों में 14 मिलिन पाउंड (116 करोड़ रुपये) से अधिक हो चुका है। ब्रिटिश अखबार के मुताबिक शूमाकर के इलाज पर उनका परिवार प्रति सप्ताह करीब 96 लाख रुपये खर्च कर रहा है। उनका इलाज स्‍विट्जरलैंड के जेनेवा में चल रहा है हालांकि उनके मौजूदा हालत के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है।




शूमाकर के मैनेजर सबीन केम ने हाल ही में एक प्रेस रिलीज जारी कर रहा था, ‘माइकल का हेल्थ सार्वजनिक मुद्दा नहीं है। हम जानते हैं कि यह कुछ लोगों के लिए समझना मुश्किल है, लेकिन हम इस चीज को समझने के लिए धन्यवाद ही कहेंगे।’

गौरतलब है कि दिसंबर 2013 के अंत में फ्रांस की एल्प्स पर्वत श्रृंखला में स्कीइंग करते माइकल शूमाकर घायल हो गए थे। सिर में गंभीर चोट लगने के कारण वह कोमा में हैं। शूमाकर अपने 14 वर्षीय बेटे और दूसरे लोगों के साथ स्कीइंग कर रहे थे। इसी दौरान उनके साथ यह हादसा हुआ। एफ-1 सर्किट के महानतम चालकों में से एक शूमाकर ने 2000 से 2004 के बीच फेरारी टीम के लिए 5 खिताब जीते थे। 2010 में फ़ॉर्म्युला वन रेसिंग में वापसी की थी।