1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Mid-size SUV भारत बाजार में जल्द होगी लॉन्च, फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश

Mid-size SUV भारत बाजार में जल्द होगी लॉन्च, फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश

कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर इस एयसूवी के लिए तीन नाम दिए गए हैं, Pulse, Tuo और Domo और कंपनी ने लोगों से वोटिंग की अपील की है। जिस नाम को सबसे ज्यादा वोट मिलेगा उसे ही इस एसयूवी का नाम दिया जाएगा।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: इटली की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Fiat ग्लोबल मार्केट में अपनी नई मिड-साइज एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने अपनी आने वाली नई एसयूवी से पर्दा उठाया है, इसे Project 363 नाम दिया गया है। हालांकि अभी कंपनी ने इस एसयूवी के नाम की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, और इसके लिए कंपनी ने लोगों की मदद मांगी है।

पढ़ें :- महिंद्रा कंपनी 12 अगस्त को लॉन्च करेगी अपनी स्कॉर्पियो क्लासिक

दरअसल, कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर इस एयसूवी के लिए तीन नाम दिए गए हैं, Pulse, Tuo और Domo और कंपनी ने लोगों से वोटिंग की अपील की है। जिस नाम को सबसे ज्यादा वोट मिलेगा उसे ही इस एसयूवी का नाम दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार कंपनी इस एसयूवी को जल्द ही साउथ अमेरिकन मार्केट में बिक्री के लिए लॉन्च करेगी, इस मार्केट में कंपनी की पकड़ काफी मजबूत है।

बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से मिड साइज सेग्मेंट में Hyundai Creta और Jeep Renegade जैसे मॉडल को टक्कर देगी। कंपनी इस एसयूवी के प्रोजेक्टर पर लंबे समय से काम कर रही थी। इस एसयूवी की कुछ तस्वीरें भी कंपनी की आधिकारिक वेटसाइट पर जारी की गई हैं। देखने में ये एसयूवी काफी आकर्षक है।

लुक और डिजाइन

जहां तक इस SUV के डिजाइन की बात है तो कंपनी ने इसे अपना पारंपरिक लुक और स्टाइल देते हुए Argo और Strada मॉडज जैसा ही तैयार किया है। चौड़े रैपराउंड हेडलैंप और फ्रंट ग्रिल के बीच में फिएट का बड़ा सा लोगो (LOGO) दिया गया है। एसयूवी के चारो तरफ ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग भी दी गई है, जो इसे स्पोर्टी लुक देता है। इसके टॉप वेरिएंट में डुअल पेंट स्कीम के साथ डुअल एग्जॉस्ट (साइलेंसर) भी दिया जा रहा है।

इंजन क्षमता

कंपनी इस एसयूवी में 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर रही है, जो कि 128hp की पावर जेनरेट करता है। इसमें एसिन के CVT गियरबॉक्स दिया गया है। इसके अलावा ये एसयूवी 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन क साथ भी पेश की जाएगी, जिसका इस्तेमाल साउथ अमेरिकन मार्केट में जीप कंपास में भी किया गया है। वहीं इसके बेस वेरिएंट में 1.3 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा।

पढ़ें :- Tata ने पेश की नयी कार, जानें क्या है फीचर्स

क्या भारत में होगी लॉन्च

दुर्भाग्यवश नहीं, क्योंकि फिएट की मूल कंपनी स्टेलेंटिस मौजूदा समय में भारत में अपने नए ब्रांड Citroen और Jeep पर ध्यान केंद्रित कर रही है। स्टेलेंटिस के तहत, भारत के लिए तीन नई एसयूवी की योजना बनाई जा रही है जिसमें जीप की आने वाली थ्री-रो (तीन पंक्तियों वाली) एसयूवी, Citroen CC21 कॉम्पैक्ट एसयूवी और CC21 शामिल है, जिसे जीप भारतीय बाजार में बतौर सब-फोर मीटर एसयूवी पेश करेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...