एयरफोर्स का मिग-21 विमान क्रैश, पायलट की मौत

mig-2
एयरफोर्स का मिग-21 विमान क्रैश, पायलट की मौत

Mig 21 Fighter Aircraft Crashed In Himachal Pradesh

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बुधवार को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक मिग-21 युद्धक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कांगड़ा पुलिस अधीक्षक संतोष पाटियाल ने बताया कि विमान अपरान्ह 1:30 बजे जावेली क्षेत्र के पट्टा जातियान गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। तलाश में खोजी दस्‍ता भेजा गया था, जिसने पाया कि पायलट की मौत हो चुकी है। विमान का मलबा घने जंगलों के बीच मिला है। दुर्घटना के कारण का अभी पता नहीं चल सका है।

वायुसेना के अधिकारियों के अनुसार, मिग-21 ने पठानकोट आईएएफ स्टेशन से उड़ान भरी थी। दुर्घटनास्थल पर आईएएफ का हेलीकॉप्टर पहुंच गया है और वायुसेना कर्मी जांच कर रहे हैं। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी गठित की गई है। बता दें कि सितंबर 2016 में भी मिग-21 हादसे का शिकार हो गया था। राजस्थान के बाड़मेर में हुए इस हादसे में विमान में सवार दोनों पायलटो ने पैराशूट से कूदकर अपनी जान बचाई थी।

मिग-21 सुपरसोनिक लड़ाकू जेट विमान है, जिसका निर्माण सोवियत संघ के मिकोयान-गुरेविच डिज़ाइन ब्यूरो ने किया है। पहले इसे ‘बलालैका’ के नाम से बुलाया जाता था, क्योंकि यह रूसी संगीत वाद्य ऑलोवेक की तरह दिखता था।

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बुधवार को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक मिग-21 युद्धक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कांगड़ा पुलिस अधीक्षक संतोष पाटियाल ने बताया कि विमान अपरान्ह 1:30 बजे जावेली क्षेत्र के पट्टा जातियान गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। तलाश में खोजी दस्‍ता भेजा गया था, जिसने पाया कि पायलट की मौत हो चुकी है। विमान का मलबा घने जंगलों के बीच मिला है। दुर्घटना के कारण का अभी पता नहीं चल सका है। वायुसेना…