1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कार से ले जा रहे थे गद्दे, चाकू से चीर कर देखा तो पुलिस के उड़े होश

कार से ले जा रहे थे गद्दे, चाकू से चीर कर देखा तो पुलिस के उड़े होश

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। यूरोप में अवैध रूप से घुसने की घटनाएं अक्सर सामने आती रहती हैं। अब तक सीरिया, ईराक में चल रही उथल-पुथल की वजह से इन देशों में माइग्रेंट्स के घुसने की घटनाएं सामने आ रही थीं। ताजा मामला स्पेन का है, जहां कार के ऊपर दो गद्दे लेकर जा रहे लोगों को पुलिस ने पकड़ा है। उन्हें चाकू से चीरा गया तो उनमें से दो इंसान निकाले। ये वाकया स्पेन के मेलिला का है जहां यूरोप में अवैध रूप से घुसने की कोशिश कर रहे दो अफ्रीकी लोगों को पकड़ा गया।

कार से ले जा रहे थे गद्दे, चाकू से चीर कर देखा तो पुलिस के उड़े होश

स्पेन के मेलिला में एक कार सवार उसके ऊपर दो गद्दे लेकर जा रहे था। पुलिस ने शक के आधार पर कार को रोका और अवैध अप्रवासियों की जांच की। गद्दे के हिलने से पुलिस को दाल में कुछ काला लगा। इससे पहले कि पुलिस गद्दों की जांच करती, कार का ड्राइवर गाड़ी छोड़कर फरार हो गया। इसके बाद दो पुलिसकर्मियों ने गद्दों को नीचे उतारकर उन्हें चाकू से चीरकर देखा, तो उनके होश उड़ गए।

स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक कार के ऊपर लगे गद्दों को चाकू से चीरा गया तो उनमें से दो दो अफ्रीकी अप्रवासी निकाले। ये दोनों यूरोप में अवैध रूप से घुसने की कोशिश कर रहे थे। रिपोर्टों के मुताबिक, माना जा रहा है कि पहली बार इस तरह से प्रवासियों के सीमा पार करने का मामला सामने आया है।

कार से ले जा रहे थे गद्दे, चाकू से चीर कर देखा तो पुलिस के उड़े होश

दोनों प्रवासियों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने इसके लिए 4500 यूरो (5100 डॉलर) मानव तस्कर को दिए थे। वैन के ड्राइवर से जब एजेंटों ने उसके कार्गो का निरीक्षण करने के लिए कहा तो वो उसे छोड़कर भाग गया। दोनों को एक प्रवासी होल्डिंग सेंटर में ले जाया गया। मंगलवार को, स्पेन की समुद्री बचाव सेवा ने कहा कि उसके जहाज ने सीमा पार करने की कोशिश कर रहे 111 प्रवासियों को जिब्राल्टर और उसके आस- पास के क्षेत्र से बचाया है।

यूएन रिफ्यूजी एजेंसी के अनुसार 2018 में 2,200 से अधिक प्रवासियों की भूमध्य सागर को पार करके यूरोप जाने की कोशिश में मौत हो गई। इटली और अन्य देशों द्वारा आव्रजन पर कार्रवाई के बाद,स्पेन,प्रवासियों और उनके तस्करों के लिए यूरोप जाने का पसंदीदा मार्ग बन गया है। यूएन ने कहा कि 2018 में 62,000 से अधिक प्रवासी भूमध्य सागर में खतरनाक यात्रा करने के बाद स्पेन पहुंचे। इस दौरान केवल मेलिला 5,000 से अधिक प्रवासी मिले।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...