1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. राजधानी में ठंडी हवाओं के बीच इन प्रवासी पक्षियों ने दी दस्तक

राजधानी में ठंडी हवाओं के बीच इन प्रवासी पक्षियों ने दी दस्तक

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में सर्दी का मौसम और भी खूबसूरत हो गया क्योकि इस ठंडभरे मौसम में प्रवासी पक्षियों ने भी यहीं अपना डेरा जमा लिया है। मानो इन प्रवासी पक्षियों को लखनऊ की हरियाली काफी भाति है तभी तो मीलों दूर साउथ ईस्ट हिमालय से आने वाले पक्षियों ने अवध में अपना डेरा जमा लिया है। यह रंगबिरंगे खूबसूरत पक्षियों ने शहर की हरियाली और खूबसूरती को और भी बढ़ा दिया है।

नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के कुछ लोगों ने बताया कि ‘यह पक्षी अपने अनुकूल मौसम की फिराक में आते हैं साथ ही साऊथ ईस्ट हिमालय में ठंडक बढऩे के साथ नार्थ इंडिया के कई इलाकों में प्रवेश करते हैं। यह प्रवासी पक्षी सर्दी शुरू होते ही आपको शहर मे दिखाई देने लगते हैं क्योंकि दिसंबर में इन पक्षियों के मिलने का समय होता है और जनवरी माह में यह पक्षी अंडे देते हैं, और बच्चों के बड़े होने पर पलायन कर फिर अपने मुताबिक तापमान में चले जाते हैं।’

मिली जानकारी के मुताबिक इन बेहद खूबसूरत पक्षियों को पेंटेंड स्ट्रॉक कहा जाता है। यह पक्षी साउथ ईस्ट हिमालय के इलाकों के अलावा देश के अन्य तराई वाले इलाकों से आते हैं। लगभग 20 डिग्री या इसके आसपास के तापमान में रहने वाले यह पक्षी कीढ़े, फ्रूट्स, फलियां, फूल आदि का सेवन करते हैं और ज्यादा ठंडक होने पर धूप में निकलते हैं। यह पक्षी प्राणि उद्यान, नवाबगंज पक्षी विहार, गोसाईंगंज, कुकरैल पिकनिक स्पॉट, बॉटनिकल गार्डेन, इंदिरा नहर के आसपास नज़र आते हैं। चकाचौंध से दूर यह पक्षी आपको शहर के घने जंगलों व झीलों में नज़र आएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...