1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Milk Price hike : मदर डेयरी दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये का इजाफा, कल से लागू होंगे नए दाम

Milk Price hike : मदर डेयरी दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये का इजाफा, कल से लागू होंगे नए दाम

महंगाई के बीच मदर डेयरी (Mother Dairy) ने एनसीआर (NCR) में फुल-क्रीम, टोंड और डबल टोंड दूध (Toned Milk) के दाम दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। नई कीमतें 27 दिसंबर यानी मंगलवार से लागू हो जाएंगी। हालांकि, गाय के दूध और टोकन मिल्क की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। महंगाई के बीच मदर डेयरी (Mother Dairy) ने एनसीआर (NCR) में फुल-क्रीम, टोंड और डबल टोंड दूध (Toned Milk) के दाम दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। नई कीमतें 27 दिसंबर यानी मंगलवार से लागू हो जाएंगी। हालांकि, गाय के दूध और टोकन मिल्क की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कंपनी ने कहा है कि कच्चे दूध के दाम में 24 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जिसकी वजह से ये कदम उठाया गया है। बता दें कि मदर डेयरी (Mother Dairy)ने इस साल अब तक 5वीं बार दूध के दामों में वृद्धि की है।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

मदर डेयरी (Mother Dairy) दिल्ली एवं आसपास के इलाकों में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है। मदर डेयरी (Mother Dairy) ने कहा कि फुल क्रीम दूध का दाम अब 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि टोंड दूध (Toned Milk)की नई कीमत 53 रुपये प्रति लीटर होगी। वहीं, डबल टोंड दूध की कीमत रुपये बढ़कर अब 47 रुपये प्रति लीटर हो गई है। हालांकि, कंपनी ने गाय के दूध की थैली एवं टोकन से खरीदे जाने वाले दूध के दाम नहीं बढ़ाए हैं।

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी

मदर डेयरी ने बताई ये वजह

मदर डेयरी (Mother Dairy) ने इस कीमत वृद्धि के लिए दूध उत्पादक किसानों से इसकी खरीद की लागत बढ़ने को वजह बताया है। कंपनी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल दूध की खरीद लागत करीब 24 प्रतिशत तक बढ़ गई है। कंपनी ने कहा कि मिल्क इंडस्ट्री (Milk Industry)के लिए यह एक अप्रत्याशित साल रहा है।हमें त्योहारों के बाद भी उपभोक्ताओं और संस्थानों दोनों से ही मांग में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, कच्चे दूध की खरीद दिवाली के बाद भी तेजी नहीं पकड़ पाई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...