1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Environment Minister Gopal Rai बोले- दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए बनाना होगा ज्वाइंट एक्शन प्लॉन

Environment Minister Gopal Rai बोले- दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए बनाना होगा ज्वाइंट एक्शन प्लॉन

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Environment Minister Gopal Rai ) ने गुरुवार को कहा कि अगर दिल्ली के लोग ऐड़ी चोटी का भी ज़ोर लगा दें तो ये 70 फीसदी प्रदूषण दिल्ली के लोग कम नहीं कर सकते। इसके लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से निवेदन कर रहा हूं कि इसके लिए एक ज्वाइंट मीटिंग करके एक ज्वाइंट एक्शन प्लान (Joint action plan)  बनाना पड़ेगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार (Delhi Government) के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Environment Minister Gopal Rai ) ने गुरुवार को कहा कि अगर दिल्ली के लोग ऐड़ी चोटी का भी ज़ोर लगा दें तो ये 70 फीसदी प्रदूषण दिल्ली के लोग कम नहीं कर सकते। इसके लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री (Union Environment Minister) से निवेदन कर रहा हूं कि इसके लिए एक ज्वाइंट मीटिंग करके एक ज्वाइंट एक्शन प्लान (Joint Action Plan)  बनाना पड़ेगा।

पढ़ें :- Delhi Assembly में गरजे केजरीवाल, कहा- किसानों के आगे झुकी मोदी सरकार, ये जनतंत्र की जीत

इसके साथ ही विज्ञान और पर्यावरण केंद्र (CSE) ने केंद्र सरकार की संस्था के साथ मिलकर 24 अक्टूबर से 8 नवंबर के बीच का आंकड़ा इकट्ठा किया। इस रिपोर्ट के अनुसार 31 फीसदी दिल्ली के अंदर का प्रदूषण है और जो दिल्ली के बाहर से प्रदूषण आ रहा है वो 69 फीसदी है।

मंत्री ने बताया कि कि सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) ने केंद्र सरकार (Central Government) के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल (IITM)  से डेटा लेकर 24 अक्टूबर से 8 नवंबर तक एनालिसिस (Analysis) किया है। IITM के ही डेटा को सफर (SAFAR) जारी करता है। इस डेटा एनालिसिस (Data Analysis) के बाद CSE की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 फीसदी प्रदूषण दिल्ली के अंदर से है, जबकि 69 फीसदी प्रदूषण बाहर से आ रहा है । जबकि दिल्ली में साल 2016 में एनर्जी एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (TERI) की स्टडी के मुताबिक, 64 फीसदी पॉल्युशन बाहर से आता है और 36 फीसदी दिल्ली के अंदर से आता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...