महाराष्ट्र में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, शिवसेना को गृह तो NCP को मिला वित्त मंत्रालय

shiv sena
महाराष्ट्र में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, शिवसेना को गृह तो NCP को मिला वित्त मंत्रालय

मुंबई। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में गठित महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) की सरकार में लंबे इंतजार के बाद विभागों का गुरुवार को बंटवार हो गया। शिवसेना को शहरी विकास और पर्यावरण मंत्रालय मिला तो कांग्रेस के हिस्से में उच्च और तकनीकी शिक्षा, राजस्व, स्कूल और चिकित्सा शिक्षा, महिला बाल विकास के अलावा PWD विभाग मिला है।

Ministries Split In Maharashtra Shiv Sena Gets Home Ncp Gets Finance Ministry :

कांग्रेस से बालासाहेब थोराट को राजस्व विभाग, स्कूल शिक्षा आदि विभाग मिले हैं। एनसीपी के जयंत पाटिल को वित्त और योजना, आवास, खाद्य आपूर्ति और श्रम विभाग दिया गया है। इसके अलावा शिवसेना से मंत्री एकनाथ शिंदे को गृह मंत्रालय दिया गया है। शिंदे को शहरी विकास, पर्यावरण, पीडब्ल्यूडी, पर्यटन और संसदीय कार्य विभाग भी मिला है। वहीं, एनसीपी नेता छगन भुजबल को ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, जल संसाधन आदि विभाग मिले हैं।

गौरतलब है कि तकरीबन महीनेभर महाराष्ट्र में सरकार को लेकर चली खींचतान के बाद हाल ही में शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं।  

मुंबई। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में गठित महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) की सरकार में लंबे इंतजार के बाद विभागों का गुरुवार को बंटवार हो गया। शिवसेना को शहरी विकास और पर्यावरण मंत्रालय मिला तो कांग्रेस के हिस्से में उच्च और तकनीकी शिक्षा, राजस्व, स्कूल और चिकित्सा शिक्षा, महिला बाल विकास के अलावा PWD विभाग मिला है। कांग्रेस से बालासाहेब थोराट को राजस्व विभाग, स्कूल शिक्षा आदि विभाग मिले हैं। एनसीपी के जयंत पाटिल को वित्त और योजना, आवास, खाद्य आपूर्ति और श्रम विभाग दिया गया है। इसके अलावा शिवसेना से मंत्री एकनाथ शिंदे को गृह मंत्रालय दिया गया है। शिंदे को शहरी विकास, पर्यावरण, पीडब्ल्यूडी, पर्यटन और संसदीय कार्य विभाग भी मिला है। वहीं, एनसीपी नेता छगन भुजबल को ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, जल संसाधन आदि विभाग मिले हैं। गौरतलब है कि तकरीबन महीनेभर महाराष्ट्र में सरकार को लेकर चली खींचतान के बाद हाल ही में शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं।