1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सेहत और सौंदर्य का पूरा ख्याल रखता है चमत्कारिक बैंगनी आलू, जानिए इसके सभी फायदे

सेहत और सौंदर्य का पूरा ख्याल रखता है चमत्कारिक बैंगनी आलू, जानिए इसके सभी फायदे

Miracle Purple Potato Takes Full Care Of Health And Beauty Know All Its Benefits

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: आलू की सब्जी हर घर में और हर मौसम में बनाई जाती है. सुबह से लेकर रात तक, आलू तो आप अक्सर ही खाते होंगे पर क्या आपने कभी बैंगनी रंग का आलू खाया है ? बैंगनी रंग का आलू सेहत के लिए गुणकारी होता है. यह एक तरह का आलू ही होता है, जो देखने में चुकंदर की तरह होता है लेकिन स्वाद में सामान्य आलू की तरह होता है.

पढ़ें :- सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है जनेऊ, इसे धारण करने से शरीर को मिलते हैं यह फायदे

सामान्य आलू में अरारोट की मात्रा अधिक होती है जबकि बैंगनी आलू में इसकी मात्रा कम होती है. विदेशों में मिलने वाला बैंगनी आलू अब हमारे देश में भी आसानी से मिलने लगा है. इस किस्म के आलू सबसे अधिक दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं. इन आलू के रंग के आधार पर इन्हें बैंगनी आलू कहा जाता है. आइए जानते हैं कि विदेशी होने के बावजूद यह लोगों के बीच इतना लोकप्रिय कैसे हो गया है. जानिए सेहत के लिए बैंगनी आलू के फायदे.

कैंसर को रखता है दूर

कोलन कैंसर से बचाव के लिए बैंगनी आलू फायदेमंद साबित हो सकता है. बैंगनी आलू में फेनोलिक एसिड पाया जाता है, जो कैंसर का इलाज करने में उपयोगी माना जाता है. बैंगनी आलू में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो कैंसर से लड़ने में सहायक होते हैं. बैंगनी आलू का सेवन पेट के कैंसर से राहत दिलाता है.

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए बैंगनी आलू कारगर साबित होते हैं. इन्हें खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. बैंगनी आलू में पाए जाने वाले तत्व ब्लड प्रेशर को कम कर देते हैं, जिससे वह कंट्रोल में आ जाता है. इसलिए अधिक रक्तचाप होने पर इसका सेवन जरूर करें.

सूजन को करे कम

बैंगनी आलू में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी पाई जाती है और एंटी ऑक्सीडेंट का सेवन करने से सूजन कम हो जाती है. जिन लोगों को सर्दियों के मौसम में हाथ या पैरों में सूजन की शिकायत होती है, उन्हें बैंगनी आलू जरूर खाना चाहिए. सिर्फ यही नहीं, यह दिल और आंखों को भी स्वस्थ रखता है.

डार्क सर्कल करे कम

बैंगनी आलू के सेवन से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को सही करने में भी मदद मिलती है. इन्हें खाने से डार्क सर्कल एकदम सही हो जाते हैं. आंखों के नीचे काले घेरे होने पर आप इन्हें काटकर 15 मिनट के लिए आंखों पर रख भी सकते हैं. आंखों पर इन्हें रखने से ठंडक मिलेगी और काले घेरे कम हो जाएंगे.

फाइबर से भरपूर

बैंगनी आलू में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है. हाई फाइबर को पेट के लिए अच्छा माना जाता है. फाइबर युक्त खाना खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और खाना भी आसानी से पच जाता है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...