बंगलूरू में क्रैश हुआ HAL का लड़ाकू विमान, दोनों पायलटों की दर्दनाक मौत

plan
बंगलूरू में क्रैश हुआ HAL का लड़ाकू विमान, दोनों पायलटों की दर्दनाक मौत

नई दिल्ली। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) एयरपोर्ट पर शुक्रवार को एक बड़ा हादसा हो गया. एक ट्रेनी लड़ाकू विमान मिराज-2000 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें 2 पायलटों की मौत हो गई। हादसा शुक्रवार सुबह बेंगलुरु के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) एयरपोर्ट पर हुआ। प्लेन में दो ही पायलट सवार थे। हादसे के वक्त दोनों प्लेन से बाहर निकल गए थे। एक पायलट की मौत प्लेन के मलबे पर गिरने से हो गई, जबकि दूसरे ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

Mirage 2000 Trainer Fighter Aircraft Of Hal Crashes At Bengaluru :

एक पायलट की मौत, दूसरा घायल

बताया गया है जा रहा है कि एयरक्राफ्ट में दो ही पायलट सवार थे। हादसे के वक्त दोनों पायलट पैराशूट की मदद से विमान से कूद गए थे, इसमें एक की विमान के मलबे पर गिरने से मौत हो गई। बताया जा रहा है विमान में मौजूद दोनों पायलट ट्रेनी थे, जिनके नाम- स्क्वाड्रन लीडर नेगी और स्क्वाड्रन लीडर अबरोल है।

एयरफोर्स का जगुआर प्लेन क्रैश

28 जनवरी 2019 को उत्तरप्रदेश के कुशीनगर के खेतिमपुर में एयरफोर्स का जगुआर प्लेन क्रैश हुआ था। हादसे के बाद प्लेन में आग लग गई थी। हालांकि, विमान के पायलट ने पैराशूट के जरिए अपनी जान बचा ली थी। ये सुपर सोनिक विमान जगुआर फ्रांस में बना था, जो कम ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम है और दूर तक मार कर सकता है।

गुजरात में भी हुआ था हादसा

गुजरात के कच्छ में पिछले साल 5 जून को भारतीय वायुसेना का जगुआर एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में एयर कमोडोर रैंक के अफसर संजय चौहान शहीद हो गए थे। बताया गया था कि एयरक्राफ्ट ने रुटीन ट्रेनिंग के लिए जामनगर से उड़ान भरी थी।

नई दिल्ली। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) एयरपोर्ट पर शुक्रवार को एक बड़ा हादसा हो गया. एक ट्रेनी लड़ाकू विमान मिराज-2000 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें 2 पायलटों की मौत हो गई। हादसा शुक्रवार सुबह बेंगलुरु के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) एयरपोर्ट पर हुआ। प्लेन में दो ही पायलट सवार थे। हादसे के वक्त दोनों प्लेन से बाहर निकल गए थे। एक पायलट की मौत प्लेन के मलबे पर गिरने से हो गई, जबकि दूसरे ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। एक पायलट की मौत, दूसरा घायल बताया गया है जा रहा है कि एयरक्राफ्ट में दो ही पायलट सवार थे। हादसे के वक्त दोनों पायलट पैराशूट की मदद से विमान से कूद गए थे, इसमें एक की विमान के मलबे पर गिरने से मौत हो गई। बताया जा रहा है विमान में मौजूद दोनों पायलट ट्रेनी थे, जिनके नाम- स्क्वाड्रन लीडर नेगी और स्क्वाड्रन लीडर अबरोल है। एयरफोर्स का जगुआर प्लेन क्रैश 28 जनवरी 2019 को उत्तरप्रदेश के कुशीनगर के खेतिमपुर में एयरफोर्स का जगुआर प्लेन क्रैश हुआ था। हादसे के बाद प्लेन में आग लग गई थी। हालांकि, विमान के पायलट ने पैराशूट के जरिए अपनी जान बचा ली थी। ये सुपर सोनिक विमान जगुआर फ्रांस में बना था, जो कम ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम है और दूर तक मार कर सकता है। गुजरात में भी हुआ था हादसा गुजरात के कच्छ में पिछले साल 5 जून को भारतीय वायुसेना का जगुआर एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में एयर कमोडोर रैंक के अफसर संजय चौहान शहीद हो गए थे। बताया गया था कि एयरक्राफ्ट ने रुटीन ट्रेनिंग के लिए जामनगर से उड़ान भरी थी।