लापता BSF जवान का शव पाकिस्तान में मिला, PAK रैंजर्स ने सम्मान से लौटाया शव

army
लापता BSF जवान का शव पाकिस्तान में मिला, PAK रैंजर्स ने सम्मान से लौटाया शव

नई दिल्ली। भारत-पाक की सीमा से लापता हुए सीमा सुरक्षा बल (BSF) के सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल (Sub-Inspector Paritosh Mandal) का शव पाकिस्‍तान (Pakistan) में मिला है। पाकिस्तानी रेंजर्स ने आरएसपुरा के आक्ट्राय पोस्ट पर फ्लैग मीटिंग में शहीद का पार्थिव शरीर भारतीय सीमा प्रहरियों को सौंपा। वह अंतरराष्ट्रीय सीमा अइक नाला के पास से 28 सितंबर से लापता हो गए थे। बता दें कि वह पारितोष अरनिया सेक्टर में तैनात थे और वह अईक नाला के पास पेट्रोलिंग के दौरान लपाता हो गए थे।

Missing Bsf Jawans Body Found In Pakistan Pak Rangers Returned With Respect :

साथी जवानों को बचाने की कोशिश में हुआ था हादसा

उल्‍लेखनीय है कि सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल अपने साथी जवानों के साथ 28 सितंबर अंतरराष्‍ट्रीय सीमा की गश्‍त पर गए हुए थे। अइक नाला से गुजरते समय वह तेज बहाव की चपेट में आ गए थे। इसके बाद, सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल के नाले में डूबने की आशंका जताई गई थी। सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल की तलाश में बीएसएफ ने सीमावर्ती इलाके में एक अभियान छेड़ा था। चूंकि अइक नाले का बहाव भारत से पाकिस्‍तान की तरफ जाता है, लिहाजा, बीएसएफ ने पाक रेंजर्स से एसआई पारितोष मंडल को खोजने में मदद भी मांगी थी।

तीन दिनों से जारी था बीएसएफ और पाक रेंजर्स का सर्च ऑपरेशन

बीते तीन दिनों से जारी सर्च ऑपरेशन में सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल का कोई सुराग नहीं मिलने के बाद उनकी सुरक्षित वापसी की संभावना को लगभग खत्‍म माना जा रहा था। सूत्रों के अनुसार, बीएसएफ के कहने पर पाक रेंजर्स ने स्‍थानीय गांव वालों के साथ मिलकर सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। मंगलवार सुबह पाक रेंजर्स ने अइक नाले की गहराई से एसआई पारितोष मंडल का शव बरामद कर लिया। जिसके बाद, इसकी जानकारी पाक रेंजर्स ने बीएसएफ के साथ साझा की।  

बंगाल के रहने वाले थे परितोष

मंगलवार की सुबह जवान की सुरक्षित तलाशने की उम्मीद उस समय खत्म हो गई जब पाकिस्तान की ओर से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को सूचित किया गया कि उसके क्षेत्र में एक शव बरामद किया गया है। यह शव सब इंस्पेक्टर परितोष मंडल का था जिसे पाक रेंजर्स ने बीओपी ओक्टराई के पास सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए सौंप दिया गया।

आईजी बीएसएफ जम्मू ने जवान के असायमिक निधन पर शोक जताया। साथ ही बीएसएफ ने एसडीआरएफ, ग्रामीणों और पाक रेंजर्स सभी का आभार जताया जिन्होंने लापता जवान को तलाशने में मदद की. मारे गए जवान परितोष मंडल पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के रहने वाले थे।

नई दिल्ली। भारत-पाक की सीमा से लापता हुए सीमा सुरक्षा बल (BSF) के सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल (Sub-Inspector Paritosh Mandal) का शव पाकिस्‍तान (Pakistan) में मिला है। पाकिस्तानी रेंजर्स ने आरएसपुरा के आक्ट्राय पोस्ट पर फ्लैग मीटिंग में शहीद का पार्थिव शरीर भारतीय सीमा प्रहरियों को सौंपा। वह अंतरराष्ट्रीय सीमा अइक नाला के पास से 28 सितंबर से लापता हो गए थे। बता दें कि वह पारितोष अरनिया सेक्टर में तैनात थे और वह अईक नाला के पास पेट्रोलिंग के दौरान लपाता हो गए थे। साथी जवानों को बचाने की कोशिश में हुआ था हादसा उल्‍लेखनीय है कि सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल अपने साथी जवानों के साथ 28 सितंबर अंतरराष्‍ट्रीय सीमा की गश्‍त पर गए हुए थे। अइक नाला से गुजरते समय वह तेज बहाव की चपेट में आ गए थे। इसके बाद, सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल के नाले में डूबने की आशंका जताई गई थी। सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल की तलाश में बीएसएफ ने सीमावर्ती इलाके में एक अभियान छेड़ा था। चूंकि अइक नाले का बहाव भारत से पाकिस्‍तान की तरफ जाता है, लिहाजा, बीएसएफ ने पाक रेंजर्स से एसआई पारितोष मंडल को खोजने में मदद भी मांगी थी। तीन दिनों से जारी था बीएसएफ और पाक रेंजर्स का सर्च ऑपरेशन बीते तीन दिनों से जारी सर्च ऑपरेशन में सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल का कोई सुराग नहीं मिलने के बाद उनकी सुरक्षित वापसी की संभावना को लगभग खत्‍म माना जा रहा था। सूत्रों के अनुसार, बीएसएफ के कहने पर पाक रेंजर्स ने स्‍थानीय गांव वालों के साथ मिलकर सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। मंगलवार सुबह पाक रेंजर्स ने अइक नाले की गहराई से एसआई पारितोष मंडल का शव बरामद कर लिया। जिसके बाद, इसकी जानकारी पाक रेंजर्स ने बीएसएफ के साथ साझा की।   बंगाल के रहने वाले थे परितोष मंगलवार की सुबह जवान की सुरक्षित तलाशने की उम्मीद उस समय खत्म हो गई जब पाकिस्तान की ओर से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को सूचित किया गया कि उसके क्षेत्र में एक शव बरामद किया गया है। यह शव सब इंस्पेक्टर परितोष मंडल का था जिसे पाक रेंजर्स ने बीओपी ओक्टराई के पास सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए सौंप दिया गया। आईजी बीएसएफ जम्मू ने जवान के असायमिक निधन पर शोक जताया। साथ ही बीएसएफ ने एसडीआरएफ, ग्रामीणों और पाक रेंजर्स सभी का आभार जताया जिन्होंने लापता जवान को तलाशने में मदद की. मारे गए जवान परितोष मंडल पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के रहने वाले थे।