1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Mission UP 2022 : चुनाव से पहले पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, Raja Mahendra Singh University की रखी आधारशिला

Mission UP 2022 : चुनाव से पहले पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, Raja Mahendra Singh University की रखी आधारशिला

देश के पीएम मोदी ने मंगलवार को जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया( foundation stone of Raja Mahendra Singh University laid) है। पीएम ने कहा कि यह देश का दुर्भाग्य रहा कि राष्ट्रनायकों-राष्ट्रनायिकाओं की तपस्या से देश की अगली पीढ़ियों से परिचित ही नहीं कराया गया। उन्होंने कहा कि 20वीं सदी की उन गलतियों को 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

अलीगढ़। देश के पीएम मोदी ने मंगलवार को जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया( foundation stone of Raja Mahendra Singh University laid) है।पीएम मोदी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के नाते मुझे फिर से एक बार ये सौभाग्य मिला है कि मैं राजा महेंद्र प्रताप सिंह जैसे विजनरी और महान स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर बन रहे विश्वविद्यालय का शिलान्यास कर रहा हूं। पीएम ने कहा कि राजा महेन्द्र प्रताप सिंह (Raja Mahendra Singh University) सिर्फ भारत की आजादी के लिए ही नहीं लड़े थे, बल्कि उन्होंने भारत के भविष्य के निर्माण की नींव में भी सक्रिय योगदान दिया था। उन्होंने अपनी देश-विदेश की यात्राओं में मिले अनुभवों का उपयोग भारत की शिक्षा व्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए किया था।

पढ़ें :- Mission UP 2022 : प्रियंका गांधी अगले एक हफ्ते तक टटोलेंगी यूपी की नब्ज, जानें पूरा शेड्यूल

20वीं सदी की उन गलतियों को 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है

पीएम ने कहा कि यह देश का दुर्भाग्य रहा कि राष्ट्रनायकों-राष्ट्रनायिकाओं की तपस्या से देश की अगली पीढ़ियों से परिचित ही नहीं कराया गया। उन्होंने कहा कि 20वीं सदी की उन गलतियों को 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है। पीएम ने कहा कि आज अलीगढ़ के लिए, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए बहुत बड़ा दिन है। उन्होंने कहा कि आज राधाष्टमी (Radhastami)  है, जो आज के दिन को और भी पुनीत बनाता है। बृज भूमि के कण-कण में राधा ही राधा हैं। उन्होंने कहा कि मैं पूरे देश को राधाष्टमी की हार्दिक बधाई (Happy Radhastami Greetings) देता हूं।

 

भारत की आजादी में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी के योगदान को नमन करने का ये प्रयास ऐसा ही एक पावन अवसर

पीएम मोदी ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह (Raja Mahendra Singh) के जीवन से हमें अदम्य इच्छाशक्ति, अपने सपनों को पूरा करने के लिए कुछ भी कर गुजरने वाली जीवटता सीखने को मिलती है। वह भारत की आजादी चाहते थे और अपने जीवन का एक-एक पल उन्होंने इसी के लिए समर्पित कर दिया था। पीएम मोदी ने कहा कि आज जब देश अपनी आजादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तो इन कोशिशों को और गति दी गई है। भारत की आजादी में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह (Raja Mahendra Singh) के योगदान को नमन करने का ये प्रयास ऐसा ही एक पावन अवसर है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश ही नहीं दुनिया भी देख रही है कि आधुनिक ग्रेनेड और राइफल से लेकर लड़ाकू विमान, ड्रोन, युद्धपोत तक भारत में ही निर्मित किए जा रहे है। भारत दुनिया के एक बड़े डिफेंस इंपोर्टर (Defense Importer)  की छवि से बाहर निकलकर दुनिया के एक अहम डिफेंस एक्सपोर्टर (Defense Exporter) की नई पहचान बनाने की तरफ बढ़ रहा है।

भारत में जीवन और जीविका को बचाने के लिए देश पीएम मोदी की अगुवाई में आगे बढ़ रहा है : सीएम योगी

इस अवसर पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संबोधित करते हुए कहा कि पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है, ऐसे वक्त में भारत में जीवन और जीविका को बचाने के लिए देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी की अगुवाई में भारत दुनिया के लिए मिसाल बना है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में यूपी में निवेश बढ़ा है, हमने 1.61 करोड़ युवाओं को रोजगार दिया है। पीएम मोदी ने ही डिफेंस कॉरिडोर (Defense Corridor) का वादा किया था, जिसके अलीगढ़ नोड पर आज काम शुरू हो रहा है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी बन रही है। केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति (New Education Policy) लाई गई है, जिससे समाज के हर तबके के लिए काम हो रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...