1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. Ind vs SA: कप्तान मिताली राज ने जड़ा रिकॉर्ड ‘शतक’, ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला

Ind vs SA: कप्तान मिताली राज ने जड़ा रिकॉर्ड ‘शतक’, ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने भारत की तरफ से बतौर कप्तान 100वीं जीत हासिल की है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैच की सीरीज के तीसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीकी टीम को छह रन से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने 3-0 से सीरीज जीत ली। ये मिताली राज की बतौर कप्तान सौंवी (तीनों फॉर्मेट मिलाकर) जीत है। ऐसा करने वाली वे इंग्लैंड की शार्लोट एडवर्ड्स (142 जीत) के बाद दुनिया की दूसरी महिला कप्तान हैं।

तीनों मैच में भारत की इस दिग्गज क्रिकेटर ने एक नया अध्याय लिखा। पहले वनडे मैच के दौरान मिताली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 20 साल पूरे किए थे और वह ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर और दुनिया की चौथी क्रिकेटर बनीं। दूसरे मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने तीन हजार रन पूरे किए थे और यहां तक पहुंचने वाली वह पहली महिला क्रिकेट बनीं।

वहीं सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच रोमांचक रहा। जिसमें भारत ने छह रन से जीत दर्ज की। लो स्कोरिंग इस मैच में भारत अपना 146 रन का स्कोर बचाने में सफल रहा और इसी के साथ मिताली ने एक नया अध्याय लिख दिया। मिताली राज (Mithali Raj) की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) ने 100वीं जीत हासिल की।

बतौर टीम इंडिया की कप्तान मिताली 100वीं जीत हासिल करने वाली दुनिया की दूसरी खिलाड़ी बन गई हैं। उनसे पहले इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्डस ऐसा कमाल कर चुकी हैं। मिताली को 80 वनडे मैच, 17 टी20 और तीन जीत टेस्ट क्रिकेट में मिली है। हालांकि वह सबसे सफल वनडे कप्तान बनने से चार जीत दूर हैं। ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क 83 जीत के साथ शीर्ष पर हैं।

भारत की इस दिग्गज खिलाड़ी की अगुआई में टीम इंडिया (Team India)  ने 167 मैचों में से 100 में जीत और 62 में हार और पांच ड्रॉ मैच खेले। वहीं चार्लोट के नाम 220 में से 142 में जीत, 65 में हार, एक टाई और 12 ड्रॉ रहे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...