बारिश में बहुत काम है ये एप, 30​ मिनट पहले ही बता देगा कि बिजली कहां गिरेगी

बारिश के मौसम में अचानक से बिजली गिरने पर जान और माल दोनों का भारी नुकसान होता है। ऐसा इसलिए होता है कि बारिश में लोग यह नहीं समझ पाते कि बिजली कहां पर गिर सकती है, लेकिन वो अचानक से गिर जाती है। लेकिन अब एक ऐसा एप आ रहा है जो आकाशीय बिजली गिरने यानी वज्रपात की जानकारी 30 मिनट पहले ही दे देगा। इस एप को फिलहाल बिहार में लांच किया जा रहा है।

बिजली गिरने से भारी नुकसान :
इस एप के को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने आंध्र प्रदेश से बातचीत की है क्योंकि वहां पर इस एप का संचालन सफलता पूर्वक किया जा रहा है। गौरतलब है कि बिहार में 9 जुलाई को भारी बारिश में आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 31 तक पहुंच चुकी है। इस घटना की स्थिति की मॉनिटरिंग खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर रहे हैं। इसके बाद अब आंध्र प्रदेश से इस एप के बारे में बात की गई है। खबर है कि इस एप का यूजर ट्रॉयल इसी मौसम में शुरू कर दिया जाएगा।

{ यह भी पढ़ें:- ये 9 App जो ख़त्म कर देती हैं फोन की बैटरी, तुरंत करें Uninstall }

30 मिनट पहले मिलेगी जानकारी :
इस एप के जरिए सेंसर से 30 मिनट पहले ही यह जाना जा सकेगा कि ​आकाशीय बिजली कहां गिरने वाली है। इसके बाद संबंधित क्षेत्र के लोगों के पास एसएमएस और अन्य माध्यमों से इसके बारे जानकारी दी जाएगी, ताकि लोग अवगत हो जाएं और जान—माल के नुकसान को बचाया जा सके।

{ यह भी पढ़ें:- आप भी खा सकते हैं धोखा! कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले ये 4 चीजें देख लें }

Loading...