अभी तक सिम कार्ड को आधार से नहीं किया लिंक, जान लें ये जरूरी बातें

नई दिल्ली। मोबाइल धारकों के लिये ये खबर काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है, उन्हे कुछ जरूरी बातें जान लेनी बहुत आवश्यक हैं। केंद्र सरकार ने आधार और मोबाइल नंबर लिंक की डेडलाइन भी घोषित कर दी है। अगर अपने ऐसा नहीं कराया तो आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा। कुछ आसान तरीकों से आप अपना नंबर आधार से लिंक कर सकते हैं, ये है प्रक्रिया-

आप जिस कंपनी के सिम कार्ड धारक हैं, उस कंपनी के आउटलेट में जाकर आप मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं। सभी कंपनियां ने हर शहर में अपने कुछ चुनिंदा आउटलेट में बायामैट्रिक डिवाइस की व्यवस्था की है। यह डिवाइस आधार के सर्वर से कनेक्ट है।

{ यह भी पढ़ें:- खाता आधार को जल्द करवायें लिंक, 31 तक रविवार को भी खुले रहेंगे डाकघर }

आउटलेट में जाकर बस आपको अपना अंगूठा लगाना होगा व अन्य जानकारी भरना होगी। जानकारी देते ही आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी नंबर डालने के बाद प्रॉसेस पूरी हो जाएगी। आपको अपने साथ आधार कार्ड की फोटोकोपी और एक आईडेंटिटी कार्ड की फोटोकॉपी ले जानी होगी।

आपको बता दें कि अभी तक 34 करोड़ से ज्यादा सिम कार्ड आधार से लिंक कराए जा चुके हैं। पूरे देश में 128 करोड़ से ज्यादा सिम कार्ड कनेक्शन हैं।

{ यह भी पढ़ें:- अब घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से करें लिंक, जानें तरीका }

फर्जीवाड़े को रोकने के लिये उठाया ये कदम-

मोबाइल नंबर को लेकर हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने ग्राहकों को इसके लिए सूचित करें। जो उपभोक्ता ऐसा नहीं करेंगे उनका नंबर फरवरी 2018 के बाद बंद कर दिया जाएगा।

{ यह भी पढ़ें:- आधार कार्ड लिंक की समयसीमा बढ़ी, जानें क्या है आखिरी तारीख }

Loading...