अब 10 नहीं बल्कि 13 डिजिट का होगा मोबाइल नंबर, 1 जुलाई से होगा बदलाव

अब 10 नहीं बल्कि 13 डिजिट का होगा मोबाइल नंबर, 1 जुलाई से होगा बदलाव
अब 10 नहीं बल्कि 13 डिजिट का होगा मोबाइल नंबर, 1 जुलाई से होगा बदलाव

Mobile Number Will Be 13 Digit From 1 July 2018

नई दिल्ली। जल्द ही आपका मोबाइल नंबर बदलकर 10 अंकों से 13 अंकों का हो सकते हैं। डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलीकॉम की एक बैठक में यह फैसला लिया गया कि एक जुलाई 2018 से लागू किया जाएगा। सरकार इसकी तैयारी कर रही है। 1 जुलाई 2018 के बाद नया नंबर लेने पर 13 अंकों को मोबाइल नंबर मिलेगा। केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को इस संबध में निर्देश जारी कर दिए हैं। बीएसएनएल ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। अधिकृत सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इस संबध में निर्णय लिया गया है।

तो इसलिए बदला जाएगा नंबर
बैठक में हुई बातचीत में पता चला कि 10 अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबरों की गुंजाइश नहीं बची है। इसी कारण 10 से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जाए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाए। इस संबंध में बीएसएनएल के एक पत्र के मुताबिक सभी नए मोबाइल नंबर 13 अंकों के होंगे। यह नया फैसला केवल मोबाइल टू मोबाइल कम्यूनिकेशन के लिए लागू होगा।

हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि 13 अंकों के मोबाइल नंबर में कंट्री कोड (जैसे भारत का +91 है) भी शामिल होगा या नहीं। अगर मोबाइल नंबर में कंट्री कोड को भी शामिल किया जाए तो अभी यह 12 नंबर का होता है। ऐसे में नए मोबाइल नंबर में एक ही अतिरिक्त नंबर जोड़ना होगा।

नई दिल्ली। जल्द ही आपका मोबाइल नंबर बदलकर 10 अंकों से 13 अंकों का हो सकते हैं। डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलीकॉम की एक बैठक में यह फैसला लिया गया कि एक जुलाई 2018 से लागू किया जाएगा। सरकार इसकी तैयारी कर रही है। 1 जुलाई 2018 के बाद नया नंबर लेने पर 13 अंकों को मोबाइल नंबर मिलेगा। केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को इस संबध में निर्देश जारी कर दिए हैं। बीएसएनएल ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर…