मोबाइल सेंसर से लीक हो सकता है पासवर्ड, बचने के लिए अपनाए ये तरीका

नई दिल्ली। अक्सर देखने को मिलता है कि आम इंसान का फोन या लैपटाप आसानी से हैक हो जाता है जिसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। वैज्ञानिक भी मानते है कि हैकर्स फोन के सेंसर की मदद से पासवर्ड और पिन चुरा लेते है। लेकिन इन हैकर से बचके के भी उपाय है।




इस तरह बच सकते हैं आप

स्मार्टफोन का प्रयोग करते समय किसी भी एप का प्रयोग न रहने पर उसे पूरी तरह बंद कर देना चाहिए। इसी तरह वेब ब्राउजर में बैंकिंग या अन्य संवेदनशील वेबसाइट खोलने से पहले अन्य सभी टैब बंद कर देने चाहिए। किसी एप को सीधे मिनीमाइज कर देने या ब्राउजर में टैब को बंद किए बिना दूसरे टैब में संवेदनशील वेबसाइट खोलने से डाटा चोरी का खतरा बढ़ जाता है।




ब्रिटेन की न्यूकैसल यूनिवर्सिटी में साइबर विशेषज्ञों ने उस पूरी प्रक्रिया को समझाया कि किस तरह सेंसर की मदद से पहले ही प्रयास में आपके चार अंकों वाले पिन का 70 फीसदी तक सही अनुमान लगाया जा सकता है। पांच प्रयासों में विशेषज्ञों ने 100 फीसदी सही नतीजे पाने की अमूमन लगाई है, हैकर्स इस तरह का प्रोग्राम बनाते हैं, जिसकी मदद से छुपकर इन सेंसर का आंकड़ा जुटाया जा सकता है। इनकी मदद से फोन मिलाने के समय जैसी जानकारी से लेकर पिन और पासवर्ड तक का पता लगाया जा सकता है। शोधकर्ता ने बताया कि इस खतरे से तमाम कंपनियां परिचित हैं, लेकिन इसका हल अब तक किसी के पास नहीं है।