1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. गुजरात में हुआ आधुनिक प्रयोग, एक किलोमीटर तक बनायी गई स्टील की रोड

गुजरात में हुआ आधुनिक प्रयोग, एक किलोमीटर तक बनायी गई स्टील की रोड

देश के प्रमुख राज्यों में शामिल गुजरात में एक आधुनिक प्रयोग किया गया है। राज्य के शहर सूरत में एक स्टील की रोड बनाई गयी है। गुजरात के सूरत शहर में हजीरा औद्योगिक क्षेत्र में स्टील रोड बनाई गई है, जिसे तैयार करने के लिए स्टील कचरे का इस्तेमाल हुआ है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

अहमदाबाद। देश के प्रमुख राज्यों में शामिल गुजरात में एक आधुनिक प्रयोग किया गया है। राज्य के शहर सूरत में एक स्टील की रोड बनाई गयी है। गुजरात के सूरत शहर में हजीरा औद्योगिक क्षेत्र में स्टील रोड बनाई गई है, जिसे तैयार करने के लिए स्टील कचरे का इस्तेमाल हुआ है। इस तरह की पहली परियोजना के तहत यह रोड तैयार हुआ है। हर साल देश भर में विभिन्न संयंत्रों से करीब 19 मिलियन टन स्टील अपशिष्ट निकलता है, जो आमतौर पर लैंडफिल में इस्तेमाल होता है।

पढ़ें :- NCB ने भारतीय नौसेना के साथ मिलकर की बड़ी कार्रवाई, ईरानी नाव से हेरोइन की बड़ी खेप की बरामद

जल्द ही इनका उपयोग ऐसी सड़कें बनाने के लिए हो सकता है, जिनमें न केवल अप्रयुक्त संसाधन काम आते हैं बल्कि अधिक टिकाऊ भी होती हैं। यह वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) की ओर से इस्पात व नीति आयोग और नीति आयोग की सहायता से स्पांसर्ड है। यह परियोजना भारत सरकार के कचरे से धन और स्वच्छ भारत अभियान से भी जुड़ी है।

1 किलोमीटर लंबा और 6 लेन का है यह रोड
पायलट प्रोजेक्ट रोड 1 किलोमीटर लंबा है और इसमें 6 लेन हैं। यह 100 प्रतिशत प्रोसेस स्टील एग्रीगेट का उपयोग करके बनाया गया है। सीएसआरआई के मुताबिक, सड़क की मोटाई भी 30 फीसदी कम कर दी गई है। माना जा रहा है कि यह नया तरीका सड़कों को मानसून के मौसम में होने वाले किसी भी नुकसान से बचा सकता है

 

पढ़ें :- Mulayam Singh Yadav Net Worth : सत्ता के माहिर खिलाड़ी मुलायम सिंह यादव जानें कितनी संपत्ति के हैं मालिक?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...