1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. मोदी कैबिनेट: कोरोना वायरस और किसानों के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, जानिए…

मोदी कैबिनेट: कोरोना वायरस और किसानों के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, जानिए…

मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार के बाद पहली कैबिनेट बैठक गुरुवार को हुई। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया ने प्रेस के सामने कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी। कृषि मंत्री ने कहा कि किसान मंडियों को मजबूत करने के लिए कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार के बाद पहली कैबिनेट बैठक गुरुवार को हुई। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया ने प्रेस के सामने कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी। कृषि मंत्री ने कहा कि किसान मंडियों को मजबूत करने के लिए कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

पढ़ें :- ढोल नगाड़े के साथ भारत में हुआ PV Sindhu का स्वागत, कहा- अब PM modi के साथ Ice Cream खाएंगी

इसके लिए एक लाख करोड़ मंडी के जरिए किसानों तक पहुंचेगा। वहीं स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया ने तीसरी वेव के लिए 23 हजार, 100 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की। वहीं, दौरान ​कृषि मंत्री ने कहा कि मंडिया खत्म नहीं होंगी बल्कि उन्हें और मजबूत किया जायेगा। एक लाख करोड़ रुपए के फंड एपीएमसी इस्तेमाल करेगी। सरकार ने दो करोड़ का ऋण किसान इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के लिए दिया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि नारियल विकास बोर्ड 1981 में अस्तित्व में आया था। कहा कि बोर्ड के एक्ट में सुधार होगा। इसमें अध्यक्ष गैर शासकीय होगा। एग्जीक्यूटिव पावर के लिए सीईओ होगा। केंद्र सरकार द्वारा नामित छह होंगे। आंध्र प्रदेश और गुजरात भी इसके मेंबर होंगे। वहीं, कोरोना की तीसर लहर से निपटने के लिए अहम फैसले लिए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मां​डविया ने कहा कि कोरोना पैकेज का सही से इस्तेमाल हुआ है।

उन्होंने कहा कि कोरोना पैकेज से ही चार लाख से ज्यादा आक्सीजन सपोर्टेड बेड बने हैं। साथ ही 10111 डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर की स्थापना हुई है। कोरोना की तीसरी वेव के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने 23 हजार, 100 करोड़ के पैकेज का ऐलान किया। कहा कि 2 लाख 44 हजार बेड राज्यवार सीएचसी और पीएसची में बनेंगे। पांच हजार और 2500 बेड का ओपन हॉस्पिटल बनाने के लिए इस फंड से इस्तेमाल होगा। 20 हजार नए आईसीयू बेड बनेंगे। 10 हजार लीटर आक्सीजन स्टोरेज की व्यवस्था हर​ जिले में होगी।

 

पढ़ें :- PMGKAY : पीएम मोदी, बोले- दिवाली तक देश के गरीबों को दिया जाएगा मुफ्त राशन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...