मोदी सरकार-2 का आम बजट 1 फरवरी को होगा पेश, 31 जनवरी से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र

nirmala sitaraman
मोदी सरकार-2 का आम बजट 1 फरवरी को होगा पेश, 31 जनवरी से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र

नई दिल्ली। देश में चल रही आर्थिक तंगी और गिरती जीडीपी की वजह से बढ़ी मंहगाई को लेकर इस बार सरकार के आम बजट का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। सूत्रो की माने तो 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है और 1 फरवरी को ही सरकार की तरफ से आम बजट पेश किया जायेगा। हालांकि 1 फरवरी को शनिवार है लेकिन सूत्रों के मुताबिक़ उसी दिन आम बजट पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इसी दिन सरकार 2019-20 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेगी।

Modi Government 2s General Budget Will Be Presented On February 1 The Budget Session Of Parliament Starting On January 31 :

अगले साल आपको इनकम टैक्स में कुछ रियायत मिलेगी या नहीं? महंगाई कम होगी या नहीं? अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए सरकार कौन सा क़दम उठाएगी? ये सभी सवाल ऐसे हैं जिनके जवाब का देश की जनता इंतज़ार कर रही है। अब इन सवालों का जवाब तो 1 फरवरी को ही मिलेगा जब सरकार अपना आम बजट पेश करेगी। बताया जा रहा है कि इस संसद बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी।

बताया जा रहा है कि इस बार का बजट सत्र दो भागों में होगा। पहला सत्र 7 फरवरी तक चलने की संभावना है वहीं दूसरा भाग मार्च के दूसरे हफ्ते में शुरू होगा। वहीं जिस तरह से नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर बवाल मचा हुआ है, ऐसे में पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस संसद में इसको बड़ा मुद्दा बनाने वाली ह। हुआ है. ऐसे में बजट सत्र के दौरान भी ये मुद्दा छाए रहने की सम्भावना है. इसके साथ ही आम बजट और अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दों पर भी गर्मागर्म बहस होने की संभावना है.

नई दिल्ली। देश में चल रही आर्थिक तंगी और गिरती जीडीपी की वजह से बढ़ी मंहगाई को लेकर इस बार सरकार के आम बजट का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। सूत्रो की माने तो 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है और 1 फरवरी को ही सरकार की तरफ से आम बजट पेश किया जायेगा। हालांकि 1 फरवरी को शनिवार है लेकिन सूत्रों के मुताबिक़ उसी दिन आम बजट पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इसी दिन सरकार 2019-20 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेगी। अगले साल आपको इनकम टैक्स में कुछ रियायत मिलेगी या नहीं? महंगाई कम होगी या नहीं? अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए सरकार कौन सा क़दम उठाएगी? ये सभी सवाल ऐसे हैं जिनके जवाब का देश की जनता इंतज़ार कर रही है। अब इन सवालों का जवाब तो 1 फरवरी को ही मिलेगा जब सरकार अपना आम बजट पेश करेगी। बताया जा रहा है कि इस संसद बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी। बताया जा रहा है कि इस बार का बजट सत्र दो भागों में होगा। पहला सत्र 7 फरवरी तक चलने की संभावना है वहीं दूसरा भाग मार्च के दूसरे हफ्ते में शुरू होगा। वहीं जिस तरह से नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर बवाल मचा हुआ है, ऐसे में पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस संसद में इसको बड़ा मुद्दा बनाने वाली ह। हुआ है. ऐसे में बजट सत्र के दौरान भी ये मुद्दा छाए रहने की सम्भावना है. इसके साथ ही आम बजट और अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दों पर भी गर्मागर्म बहस होने की संभावना है.