1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. 7th pay commission : मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया दिवाली का बड़ा तोहफा, बढ़े DA पर लगी मुहर

7th pay commission : मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया दिवाली का बड़ा तोहफा, बढ़े DA पर लगी मुहर

7th pay commission : केंद्रीय मंत्रिमंडल (Central Cabinet) की पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक हुई। इस बैठक में केंद्र सरकार (Central Government)  के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (DR) बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट के फैसलों की आधिकारिक जानकारी तीन बजे सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर देंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। 7th pay commission : केंद्रीय मंत्रिमंडल (Central Cabinet) की पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक हुई। इस बैठक में केंद्र सरकार (Central Government)  के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (DR) बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट के फैसलों की आधिकारिक जानकारी तीन बजे सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर देंगे। जुलाई से लंबित डीए (DA) और डीआर (DR) की  मंजूरी केंद्र सरकार (Central Government)   के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार की अधिसूचना के अनुसार यह लाभ एक जुलाई से प्रभावी माना जाएगा। बता दें कि केंद्र सरकार (Central Government)  ने साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत लाभों को अस्थायी रूप से रोक दिया था।

पढ़ें :- मोदी सरकार को Madras High Court का नोटिस, 8 लाख से कम आय वाला गरीब तो 2.5 लाख पर इनकम टैक्स क्यों?

इस बढ़ोतरी के बाद डीए बढ़कर हो जाएगा 31 फीसदी

डीए (DA)  और डीआर DR) की आज की बढ़ोत्तरी से केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा। पिछली बढ़ोत्तरी  को मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 28 फीसदी हो गया था। इसलिए, अगर कैबिनेट ने आज 3 फीसदी की नई बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी तो डीए बढ़कर 31 फीसदी हो जाएगा।

जानें क्या है डीए का गणित

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार इजाफा होता है। अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 20 हजार रुपये है तो उसे महंगाई भत्ते के तौर पर अभी 5,600 रुपये मिल रहे हैं। ये रकम मूल वेतन का 28 फीसदी है। अगर डीए में 3 फीसदी का इजाफा हो जाता है तो कर्मचारी को डीए के तौर पर 6,200 रुपये मिलेंगे। यानी इसमें 600 रुपये का इजाफा होगा। मूल वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ते की कुल रकम में भी बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री जी, रेलवे देश की सम्पत्ति है इसे निजीकरण नहीं सशक्तिकरण की ज़रूरत : राहुल गांधी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...